scriptछत्तीसगढ़ के दुगली जंगल में 418 वर्ष का पेड़, ‘सरई बाबा’ के नाम से जानते है लोग | 418 year old tree in Dugli forest of dhamtari known as Sarai baba | Patrika News
धमतरी

छत्तीसगढ़ के दुगली जंगल में 418 वर्ष का पेड़, ‘सरई बाबा’ के नाम से जानते है लोग

– यह साल वृक्ष अंग्रेजों के जमाने का साक्षी है, वन विभाग ने इसे मदर ट्री का नाम दिया है।

धमतरीJun 28, 2021 / 06:31 pm

CG Desk

दुगली जंगल में 418 वर्ष का पेड़, 'सरई बाबा' के नाम से जानते है लोग

छत्तीसगढ़ के दुगली जंगल में 418 वर्ष का पेड़, ‘सरई बाबा’ के नाम से जानते है लोग

रायपुर . छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के दुगली जंगल कक्ष क्रमांक 255 में राजकीय वृक्ष (साल वृक्ष) अंग्रेजों के जमाने का साक्षी है। वन अधिकारियों के मुताबिक, कक्ष क्रमांक 255 में स्थित साल वृक्ष (वैज्ञानिक नाम – शोरिया रोबोस्टा) की उम्र 418 वर्ष है। इस पेड़ की ऊंचाई 45 मीटर, गोलाई 446 सेमी है। वन विभाग ने इसे मदर ट्री का नाम दिया है और स्थानीय लोग इसे सरई बाबा के नाम से बुलाते है।
दुगली के रेंजर अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि विभाग ने इसे 2013 में संरक्षित किया था। सरई या साल पेड़ से आदिवासियों का सांस्कृतिक जुड़ाव है। यह पेड़ आदिवासियों के लिए महुआ पेड़ की ही तरह बहुत उपयोगी है। अंग्रेज जमाने के दस्तावेजों में इस पेड़ का जिक्र है। वृक्ष को सुरक्षित रखने के लिए बीट प्रभारियों को चौकन्ना रहने का निर्देश दिया है।
READ MORE : बिना सिविल सर्जन के हस्ताक्षर के भेज रहे मेडिकल क्लेम, अधिकारियों को नोटिस

READ MORE : 100 लोगों का नाम देकर अपनी कॉलोनी-मोहल्ले में लगवा सकते हैं कैंप

ऐसी की पेड़ के आयु की गणना
वन अधिकारियों ने बताया कि पेड़ की उम्र वर्तमान में तीन पद्धति से पता लगाई जाती है। पहली पद्धति में पेड़ की गोलाई में पडऩे वाली रेखाओं की गिनती करके, दूसरी तरीका पेड़ से कितना कार्बन उत्सर्जित हो रहा है। इसके अलावा सूर्य जब पश्चिम में जाता है, तो पेड़ की परछाई बनती है। इस परछाई को जड़ के पास नापकर पेड़ की उम्र का अनुमान लगाया है।

Home / Dhamtari / छत्तीसगढ़ के दुगली जंगल में 418 वर्ष का पेड़, ‘सरई बाबा’ के नाम से जानते है लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो