scriptइस किसान के लिए सोना बन गया काला गेहूं, सिर्फ भारत से ही नहीं विदेशों से भी आती है भारी डिमांड | this farmer earns Crores of rupees farming black wheet | Patrika News

इस किसान के लिए सोना बन गया काला गेहूं, सिर्फ भारत से ही नहीं विदेशों से भी आती है भारी डिमांड

locationधारPublished: Jun 29, 2020 06:57:03 pm

Submitted by:

Faiz

किसान के लिए सोना बन गया काला गेहूं।

news

इस किसान के लिए सोना बन गया काला गेहूं, सिर्फ भारत से ही नहीं विदेशों से भी आती है भारी डिमांड

धार/ आमतौर पर हर किसान (farmer) अपनी परंपरागत खेती करने में ही विश्वास रखता है। हर किसान सीजन के अनुसार, गिनती चुनती की चीजों की ही खेती करने में विश्वास रखते हैं। लेकिन मध्य प्रदेश के धार जिले के एक किसान ने परंपरागत खेती से हटकर कुछ करने का निर्णय लिया और उसकी इस सोच ने इस किसान की किस्मत ही बदल डाली। धार जिले के एक छोटे से गांव सिरसौदा के किसान विनोद चौहान की चर्चा अब भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होने लगी है। उनकी इस चर्चा का कारण काला गेहूं (black wheat) है। विनोद की इस सोच के चलते आज उनके खेत में काले गेहूं की फसल लहलहा रही है, जो उनके लिए ज़बरदस्त मुनाफे का कारण भी बनी है। विनोद इस काले गेहूं को काला सोना ( Black gold ) कहते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- यहां दहेज में दिए जाते हैं 21 जहरीले सांप, नहीं देने पर माना जाता है अपशगुन


देश विदेश में बड़ी डिमांड

किसान विनोद चौहान ने अपनी 20 बीघा ज़मीन में काला गेहूं बोया था। जब फसल आई तो विनोद चौहान के लिए खुशी का ठिकाना नहीं रहा, क्योंकि अब उनके पास इस दुर्लभ काले गेहूं को खरीदने वालों की डिमांड भारत के करीब 12 राज्यों के साथ साथ विदेशों में भी बढ़ रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस का तेजी से पता लगाता है ये खास टेस्ट, इस शहर से शुरु होगी टेस्टिंग!


फायदेमंद होने के कारण काफी डिमांड

 

news

विनोद चौहान के मुताबिक, काले गेहूं की ओर रुझान की भी एक दिलचस्प कहानी है। वो परंपरागत खेती से हटकर कुछ करने का मन बना चुके थे। तभी उन्होंने विभिन्न माध्यम जैसे यू-ट्यूब पर पड़ताल की। तभी उन्हें काले गेहूं के बार में पता चला। उसके बाद कृषि वैज्ञानिकों से सम्पर्क कर मन में ठाना कि उन्हें कुछ हटकर करना है। इसीलिए उन्होंने अपने खेत पर काला गेहूं लगाया और आज इसका नतीजा सभी के सामने है। इसका भाव तो सामान्य गेहूं से दोगुना है ही। साथ ही, इसके फायदों के चलते इसकी डिमांड भी ज्यादा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 13186, अब तक 557 ने गवाई जान


डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है काला गेहूं

काले गेहूं की फसल को लेकर कृषि विभाग के अधिकारी भी इसे अच्छा संकेत मान रहे हैं। उपसंचालक आर.एल जामरे कहते हैं कि, ये गेहूं सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खासतौर पर डायबिटीज वाले लोगों को ये गेहूं खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि काले गेहूं की प्रकिया अभी कृषि ‌विभाग में नहीं शुरू हुई है, लेकिन किसानों ने इस क्षेत्र में हरियाणा से लाकर यह गेहूं लगाना शुरु कर दिया है। प्रदेश में इसकी पैदावार भी अच्छी हो रही है और इसके रिजल्ट देखते हुए जल्द ही कृषि विभाग भी काले गेहूं की पैदावार के लेकर प्रदेश में रुझान बनाने लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो