scriptचाणक्य नीति: हमेशा बने रहना है धनवान, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां | Chanakya Niti: Tips to be rich always, Do not make this mistake | Patrika News

चाणक्य नीति: हमेशा बने रहना है धनवान, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

Published: Apr 01, 2023 04:34:24 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

Chanakya Niti: Tips to be rich always, Do not make this mistake: चाणक्य नीति के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति मां लक्ष्मी का सदैव आशीर्वाद पाना चाहता है तो उसे जीवन में भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करना चाहिए। इन गलतियों के कारण ही मां लक्ष्मी उससे रूठ कर चली जाती हैं। यहां जानें आखिर कौन सी हैं वे गलतियां जिनसे व्यक्ति को जीवन भर बचना चाहिए…

chanakya_niti_tips_to_be_rich_always_do_not_make_this_mistake.jpg

Chanakya Niti: Tips to be rich always, Do not make this mistake: हर व्यक्ति चाहता है कि वह धनवान बने, उसके जीवन में या उसकी पीढिय़ां पैसे की तंगी न झेलें। इसके लिए वह रात-दिन मेहनत करता है। वहीं यदि वह अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करे, तो ये बदलाव उसे सफलता की ओर ले जाते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में इस संदर्भ में विस्तार से जानकारी दी है। चाणक्य नीति के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति मां लक्ष्मी का सदैव आशीर्वाद पाना चाहता है तो उसे जीवन में भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करना चाहिए। इन गलतियों के कारण ही मां लक्ष्मी उससे रूठ कर चली जाती हैं। यहां जानें आखिर कौन सी हैं वे गलतियां जिनसे व्यक्ति को जीवन भर बचना चाहिए…

गंदगी की आदत
चाणक्य नीति के मुताबिक मनुष्य को स्वयं के साथ ही अपने घर में भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जहां सफाई होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। वहीं जहां गंदगी होती है वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं जातीं। वहीं साफ-सफाई सेहतमंद बने रहने के लिए भी जरूरी है।

लापरवाही से खर्च करना
चाणक्य नीति के मुताबिक लापरवाही से खर्च करने की आदत भी मां लक्ष्मी को रुष्ट कर देती है। इसीलिए व्यक्ति को हमेशा सोच-समझकर ही धन खर्च करना चाहिए। बिना सोचे-समझे धन खर्च करने से कई बार हम ऐसी जगह भी खर्च कर देते हैं जहां, उसकी कोई जरूरत नहीं थी। सोच-समझकर धन खर्च करने की आदत धनवान बनाती है।

बुरी संगत में रहना
चाणक्य नीति में बुरी संगत से बचने की सलाह दी गई है। यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो, ध्यान रखें कि गलत संगत से हमेशा दूरी बनाकर रखें। चाणक्य नीति के मुताबिक गलत संगत व्यक्ति को विनाश की ओर ले जाती है और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

लालच करना
चाणक्य नीति के मुताबिक लालच एक ऐसा विकार है जो व्यक्ति में रिश्तों के प्रति लगाव को भी खत्म कर देता है। लोभ-लालच में पड़कर लोग कई बार सही-गलत की समझ भी भूल जाते हैं। ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती। वहीं जो लोग लोभ-लालच से बचे रहते हैं, उन पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

अहंकारी होना
चाणक्य नीति के मुताबिक किसी भी व्यक्ति में अहंकार होना सबसे बुरा है। यह घातक भी साबित हो सकता है। दरअसल अहंकार की वजह से अनजाने में भी आपके कई दुश्मन बन जाते हैं। जो स्वभाव से अहंकारी होता है, उसके पास मां लक्ष्मी कभी नहीं रहतीं। मां लक्ष्मी को विनम्र और मीठी वाणी के लोग ही पसंद आते हैं। इसलिए अहंकार का त्याग करें और विनम्र बनें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो