कुंडली में कालसर्प दोष से राजयोग का कनेक्शन, भगवान श्रीकृष्ण को भी था कालसर्प दोष

कुंडली में कालसर्प दोष से राजयोग का कनेक्शन, भगवान श्रीकृष्ण को भी था कालसर्प दोष

Shyam Kishor | Publish: Jul, 22 2018 04:17:49 PM (IST) धर्म कर्म

कुंडली में कालसर्प दोष से राजयोग का कनेक्शन, भगवान श्रीकृष्ण को भी था कालसर्प दोष

कुछ ऐसे व्यक्ति जिनकी जन्मकुंडली में कालसर्प दोष होता है, अगर इस दोष का कुंडली में होने का पता चलते ही कुछ लोग घबराने भी लगत हैं, और इसके निवारण के लिए तरह तरह के उपाय भी करता है, लेकिन शायद ही कुछ लोग जानते हो की कालसर्प दोष के कारण व्यक्ति को जीवन में राजयोग भी मिलता है । इतिहास में ऐसे कई ख्याती प्राप्त व्यक्ति हुए है, और हैं भी थे जिनकी जन्मकुंडली में कालसर्प योग होने के बावजूद उन्हें राजयोग मिला हैं ।।

 

अगर इतिहास के पन्नों को पलटकर देखा जाय तो पता चलता है कि- अनेक ऐसी महान हस्तियों की जन्मकुंडली में भी कालसर्प दोष था । ज्योतिषीय मतानुसार कालसर्प एक योग है जो जातक के पूर्व जन्म के किसी जघन्य अपराध के दंड या शाप के कारण उसकी जन्मकुंडली में होता है । ऐसे जातक व्यक्ति आर्थिक व शारीरिक रूप से परेशान तो होता ही है, मुख्य रूप से उसे संतान संबंधी कष्ट होता है । लेकिन यह दोष जातक को राजयोग का अधिकारी भी बनाता हैं ।

 

भगवान श्रीकृष्ण को भी था कालसर्प दोष

 

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण जी की कुंडली में भी कालसर्प दोष था, ज्योतिषियों का कहना था कि श्रीकृष्ण अपनी कुंडली में मौजूद कालसर्प योग के अशुभ प्रभावों को दूर करने के लिए ही योगेश्वर श्री कृष्ण मोर मुकुट धारण किया करते थे । ज्योतिषियों की माने तो कि कालसर्प दोष के सारे लक्षण भगवान श्रीकृष्ण के जीवन में नजर आते हैं । जेल में जन्म होना इसके बाद माता-पिता से दूर रहना कालसर्प का प्रभाव है । कालसर्प का एक प्रभाव यह भी होता है कि व्यक्ति 36 वर्ष के बाद सभी प्रकार का ऐश्वर्य तो पा लेता है, लेकिन उसका उपभोग नहीं कर पाता है, भगवान श्रीकृष्ण के साथ भी ऐसा ही हुआ था ।

 

इन हस्तियों की कुंडली में भी था कालसर्प दोष का प्रभाव


मुगल बादशाह अकबर, भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, मोरारजी देसाई, चंद्रशेखर सिंह, अभिनेता राजकपूर और देवानंद जैसी हस्तियों की कुंडली में भी 'कालसर्प' दोष था, और वर्तमान में फिल्म जगत के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन, भारत रत्न सचिन तेंदुलकर की कुंडली में भी कालसर्प था, फिर भी ये लोग राजयोग के अधिकारी बने । कालसर्प दोष विशिष्ट व्यक्तियों को ही होता है। इसलिए कालसर्प दोष को लेकर चिंता ग्रस्त होने की जरूरत नहीं ।

kaal sarp
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned