scriptसात वर्षों बाद महाशिवरात्रि पर बना महासंयोग, सर्वार्थसिद्धि योग में होगा व्रत का शुभारंभ | Maha Shivratri in sarvarth sidhi yog | Patrika News

सात वर्षों बाद महाशिवरात्रि पर बना महासंयोग, सर्वार्थसिद्धि योग में होगा व्रत का शुभारंभ

locationभोपालPublished: Mar 02, 2019 06:47:59 pm

Submitted by:

Shyam

सात वर्षों बाद महाशिवरात्रि पर बना महासंयोग, सर्वार्थसिद्धि योग में होगा व्रत का शुभारंभ

Maha Shivratri

सात वर्षों बाद महाशिवरात्रि पर बना महासंयोग, सर्वार्थसिद्धि योग में होगा व्रत का शुभारंभ

मार्च 2019 की महाशिवरात्रि यानी की सोमवार का दिन होने के कारण ऐसा योग सात साल बाद महासंयोग बन रहा हैं, इस दिन के व्रत एवं पूजन का शुभारंभ सर्वार्थसिद्धि योग में होने जा रहा जो अत्यंत ही शुभ लाभकारी माना जाता हैं । इस दिन उपवास के रखकर भगवान महादेव का विधि विधान से पूजन करने पर भोलेबाबा सभी तरह की कामनाएं पूरी कर देते हैं । इस साल 2019 में महाशिवरात्रि का पर्व 4 मार्च दिन सोमवार को हैं ।

 

 

2019 से पहले ऐसा महासंयोग साल 2012 की महाशिवरात्रि भी सोमवार के दिन ही आई थी, और अब इसके बाद 2020 में यानी की ऐसा शुभ संयोग महाशिवरात्रि पर नौ वर्षों बाद बनेगा । सोमवार के दिन शिवरात्रि का होना शुभफलदायी माना जाता है जिनका चन्द्रमा, शुक्र, राहु खराब हो उनके लिए शिव पूजा विशेष फलदायी होगी वहीं जिन बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है, विवाह नहीं हो रहा हो तथा हर तरह की मनोकामना महाशिवरात्रि पर पांच महापूजा करने से विशेष पुण्य फलदायी होगी ।

 

 

सोमवार के दिन महाशिवरात्रि आने से इसका महत्व और बढ़ गया है । यही नहीं इस दिन भक्तों के कष्टों का निवारण हो जाता है । सोमवार के दिन महाशिवरात्रि का पावन पर्व बड़ी धूमधाम से भारत ही दुनिया के कई देशों में भी मनाया जाता । इस दिन भगवान शिव एवं पार्वती जी का विवाह हुआ था इसलिए इस दिन को महाशिवरात्रि के पर्व के रूप में मनाया जाता है । इस दिन भारत के मुख्य बारह ज्योर्तिलिंगों के साथ सभी शिवालय भी पूर्ण रात्रि दर्शनार्थ हेतु खुले रहते है ।

 

 

इस दिन के व्रत का शुभारंभ सर्वार्थसिद्धि योग में रहेगा । प्रात: स्नान के बाद व्रतधारी घर एवं शिवालयों में शिवजी की पूजा-पाठ, अभिषेक एवं आराधना जरूर करें । इस दिन कई जगह शिव बारात भी निकाली जाती हैं । श्रद्धालु भक्त रात्रि जागरण भी करते हैं । इस दिन के व्रत उपवास के भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होकर हर भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो