दीपावली पर डेकारेशन: वास्तु के अनुरूप करें सजावट, घर में ऐसे आएगी खुशहाली

इस दीपावली ऐसे सजाएं अपना घर कि साल भर होती रहे धनवर्षा...

By: दीपेश तिवारी

Published: 06 Nov 2020, 11:07 AM IST

यूं तो दीपावाली की तैयारी दशहरे के दिन से ही शुरू जाती है। लोग अपने घर को खूब सजाना चाहते हैं, जिससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर उनके घर में प्रवेश करें। ऐसे में कई बार घर को ज्यादा सुंदर बनाने के चक्कर में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि स्थितियां वास्तु के विपरीत बन जाती हैं, जो लाभ की जगह कई बार नुकसान का कारण निर्मित कर देती हैं। इसलिए घर को सजाते समय वास्तु का ध्यान भी जरूर रखें।

इस संबंध में वास्तु की जानकार रचना मिश्रा के अनुसार घर को सजाते समय सबसे पहले घर में रखे हुए कबाड़ पर ध्यान दें। कबाड़ वह सारी चीजें हैं जिन्हें आप काफी दिनों से प्रयोग में नहीं ला रहे हैं। ऐसे में इस समय घर में पड़े खराब मशीन, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, बंद पड़ी घड़ी, पुराने वस्त्र जो पहनने के योग्य नहीं रह गए हैं उन सभी सामग्रियों को घर से बाहर निकाल दें।

Vastu based Deepawali decorations will gives you money throughout year
Vastu based Deepawali decorations will gives you money through out year IMAGE CREDIT: Vastu based Deepawali decorations will gives you money through out year

विशेष ध्यान दें इन बातों पर
अगर किसी जरूरतमंद को आपके अनुपयोगी सामन की जरूरत है तो उन्हें दे दें। वास्तुशास्त्र के अनुसार कबाड़ में रखी वस्तुओं से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर की सुंदरता और सजावट देखकर अगर लक्ष्मी माता आपके घर आ भी जाएंगी तो कबाड़ से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव के कारण वापस लौट जाएंगी।

MUST READ : 13 नवंबर 2020 को धनतेरस पर खरीदारी करते समय रहें सावधान, ऐसे परखें असली चांदी-सोना

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/dhanteras-2020-how-to-test-purity-of-gold-and-silver-be-alert-6503107/

इसके अलावा यह भी याद रखें कि घर को हम महल की तरह सजा लें, लेकिन घर के चारों तरफ और छत पर गंदगी को कूड़ा जमा हो। तब मां लक्ष्मी आपके घर की ओर देखेंगी भी नहीं। यह उसी प्रकार गलत प्रभाव डालता है जैसे बाहर से गंदे गिलास में आप किसी को शरबत दें। व्यक्ति गिलास को देखकर ही शरबत पीने से इंकार कर देगा।

घर के आगे या उत्तर दिशा की ओर गड्डा है तो उसे भरवाकर समतल करवा दें। इससे वास्तु दोष दूर होगा और अनुकूल स्थितियां बनेंगी। वहीं जिन लोगों के घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की ओर हैं उन्हें मुख्य द्वार पर पिरामिड या लक्ष्मी गणेश की तस्वीर लगानी चाहिए। आपके घर का मुख्य द्वार पूर्व दिशा या उत्तर दिशा की ओर है तो उत्तर पू्र्व दिशा को विशेष रूप से सजाएं।

घर दरवाजे और खिड़कियों पर सरसों तेल लगाकर उन पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएं और शुभ लाभ लिखें। दरवाजे में तेल लगाने के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि दरवाजा खुलते और बंद होते समय आवाज नहीं आए।

दीपावली के मौके पर बहुत से लोग टीवी और फ्रीज की खरीदारी करते हैं। टीवी और फ्रीज को उत्तर अथवा पूर्व दिशा की ओर मुख करके लगाएं। ड्राइंग रूम में भारी समानों को दक्षिण या पश्चिम दिशा की दीवार से सटाकर रखें।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned