scriptVastu Tips For Bathroom: वास्तु टिप्स: घर में है अटैच लेट-बाथ तो रहें सावधान, आपकी ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं वास्तु, कर देंगी कंगाल | Vastu Tips: If You have Attached bathroom to a bedroom then alert | Patrika News

Vastu Tips For Bathroom: वास्तु टिप्स: घर में है अटैच लेट-बाथ तो रहें सावधान, आपकी ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं वास्तु, कर देंगी कंगाल

Published: Mar 14, 2023 04:55:35 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

Vastu Tips For Home/ If You have Attached bathroom to a bedroom then alert: यदि बैड रूम के साथ अटैच लेट-बाथ हो तो किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। यदि इन बातों का ध्यान न रखा जाए, तो घर में नेगेटिविटी बढ़ती है। पैसा हाथ से पानी की तरह बहने लगता है। पत्रिका.कॉम के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि घर में अटैच बाथरूम है, तो किन बातों का ध्यान रखने से वास्तु दोष से बचा जा सकता है।
 

vastu_tips_attached_bathroom_to_a_bedroom_be_alert.jpg

Vastu Tips For Home/ If You have Attached bathroom to a bedroom then alert: वास्तु शास्त्र में घर हो या अन्य बिल्डिंग हर छोटी-छोटी चीज का ध्यान रखने को कहा गया है। यदि इन बातों को फॉलो न किया जाए तो यह वास्तु दोष बनकर जीवन को नरक बनाकर रख देती हैं। घर में बाथरूम किस दिशा में होना चाहिए, इसे लेकर वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं। वहीं यदि बैड रूम के साथ अटैच लेट-बाथ हो तो किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। यदि इन बातों का ध्यान न रखा जाए, तो घर में नेगेटिविटी बढ़ती है। पैसा हाथ से पानी की तरह बहने लगता है। पत्रिका.कॉम के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि घर में अटैच बाथरूम है, तो किन बातों का ध्यान रखने से वास्तु दोष से बचा जा सकता है।

 

साफ-सफाई
अगर आपके घर में कमरे से अटैच बाथरूम है तो, उसकी साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें। कमरे से अटैच बाथरूम कभी भी गंदा नहीं रहना चाहिए। माना जाता है कि गंदा बाथरूम घर में नेगेटिविटी को बढ़ाता है। वहीं ऐसा होने ेसे घर में सुख-समृद्धि मे कमी आती है और व्यक्ति कंगाल होने लगता है। यही नहीं अटैच बाथरूम गंदा रहता है तो घर के सदस्य नींद संबंधी परेशानियों से जूझते हैं। वहीं पति-पत्नी के रिश्ते भी इससे प्रभावित होती हैं।

ऐसे रखें मेंटनेंस
अगर आपके घर में भी कमरों से अटैच बाथरूम हैं तो, उनके मेंटनेंस पर भी विशेष ध्यान देना जरूरी है। ध्यान रखें कि टॉयलेट की सीट टूटी हुई न हो। वह गंदी न हो। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि बाथरूम का कोई नल रिस तो नहीं रहा, उससे पानी तो नहीं टपक रहा। बाथरूम का दरवाजा टूटा नहीं होना चाहिए। इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि बाथरूम में शैंपू या फिर किसी और चीज की खाली बोतलें न पड़ी हों। दरअसल ये बेकार की चीजें भी घर में नेगटिविटी बढ़ाती हैं।

 

ये भी पढ़ें: Surya Gochar 2023: सूर्य गोचर, कल से इन राशियों की चमकने वाली है किस्मत, इनके जीवन में मचेगी उथल-पुथल

अटैच बाथरूम है तो कलर पर दें ध्यान
यदि आपके घर में भी बाथरूम कमरे से अटैच है तो, इस बात का ध्यान रखें कि बाथरूम की दीवार और फर्श पर लाइट कलर की टाइल्स होनी चाहिएं। बाथरूम की दीवार का पेंट और दरवाजे का पेंट भी हल्के रंग का होना चाहिए। इसमें आप स्काय ब्लू, क्रीम या फिर हल्के बैंगनी रंग का प्रयोग कर सकते हैं। बाथरूम में काले या फिर ब्राउन कलर का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

ऐसे दूर करें बाथरूम की नेगेटिविटी
कमरे से अटैच बाथरूम अगर आपके घर में है तो, उसकी नेगेटिविटी दूर करने के लिए कांच के कटोरे में साबुत नमक के टुकड़े भरकर रखें। इस नमक को हर सप्ताह बदलते रहें। नमक को बाथरूम में फ्लश कर दें और फिर से दूसरा नमक रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से बाथरूम का वास्तु दोष खत्म हो जाता है।

 

सोने की दिशा का रखें खास ख्याल
यदि आपके घर में बैडरूम से अटैच बाथरूम है तो, इस बात का खास ख्याल रखें कि सोते समय आपके पैर बाथरूम की तरफ न हों। यदि ऐसा होता है, तो पति-पत्नी के बीच क्लेश बढ़ता है, उनकी आपस में खूब लड़ाई होने लगती है। वैसे भी सोने के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है कि आपका सिर दक्षिण में और पैर उत्तर दिशा में होने चाहिएं। लेकिन यदि आपके पास बाथरूम की ओर पैर करके सोने के अलावा कोई विकल्प न हो तो ध्यान दें कि बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रहना चाहिए। यहां आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपका बैड बाथरूम की वॉल पर न लगा हो।

लिड को कवर करना न भूलें
अक्सर ऐसा होता है कि लोग बाथरूम का प्रयोग करने के बाद टॉयलट सीट के लिड को खुला ही छोड़ आते हैं। ऐसा करना गलत है। माना जाता है कि अगर आपके घर में टॉयलट सीट का लिड खुला रहेगा तो, फिर धन की हानि भी लगातार बनी रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो