घर में इस दिशा में रखें हनुमानजी की प्रतिमा, दूर होंगी सारी समस्याएं, हो जाएंगे वारे न्यारे

हमेशा उत्तरमुखी तथा दक्षिणमुखी हनुमानजी की पूजा करनी चाह‍िए। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है....

By: भूप सिंह

Published: 05 Dec 2020, 12:57 PM IST

 

श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी का निवास पृथ्वी पर बताया जाता है। हिंदू धर्म में हनुमान को लोग खूब मानते हैं। कहते है हनुमान जी जिस पर प्रसन्न हो जाए उसके वारे न्यारे हो जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान बहुत ही शीघ्र ही खुश होने वाले देवता हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में भगवान हनुमान जी की प्रतिमा को किस दिशा में रखना चाहिए।

अगर आप भी हनुमान जी के भक्त हैं तो ध्यान रखें कि उसी के मुताबिक ही पवनसुत की मूर्ति तथा उसे स्थापित करने की दिशा होनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए तो इच्छित इच्छा शीघ्र पूरी हो जाती है। आइए जानते हैं अपनी मुराद के अनुसार हनुमान जी की किन प्रतिमाओं की पूजा करनी चाहिए।

ये उपाय करने से मिलता है पूजा का पूरा फल
यूं तो पवनपुत्र की कई ऐसी मूर्ति या फोटो हैं जिनकी पूजा से आदमी के तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं किंतु किसी खास कामना की पूर्ति या फिर घर की दुख-तकलीफों को दूर करना हो तो हनुमानजी की खास मुद्रा की मूर्ति रखनी चाहिए।

घर में उत्तरमुखी तथा दक्षिणमुखी हनुमानजी की पूजा करनी चाह‍िए। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ-साथ घर में सुख-समृद्धि आती है। मानस‍िक क्‍लेश की परेशानी भी दूर हो जाती है। किन्तु यदि कार्यक्षेत्र में कोई कठिनाई हो तो घर में तथा कार्यस्‍थल पर सफेद रंग की मूर्ति वाले हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned