scriptरेलवे स्टेशन पर खुलेगा जन औषधि केंद्र, यात्रियों को तुरंत मिलेगी दवा | Jan Aushadhi Center will open at the railway station, passengers will get medicine immediately | Patrika News
धौलपुर

रेलवे स्टेशन पर खुलेगा जन औषधि केंद्र, यात्रियों को तुरंत मिलेगी दवा

– आगरा कैंट व मथुरा में हुई शुरूआत, अब धौलपुर समेत अन्य स्टेशन पर खुलेंगे औषधि केन्द्र

धौलपुरJul 03, 2024 / 06:21 pm

Naresh

रेलवे स्टेशन पर खुलेगा जन औषधि केंद्र, यात्रियों को तुरंत मिलेगी दवा Jan Aushadhi Center will open at the railway station, passengers will get medicine immediately
– आगरा कैंट व मथुरा में हुई शुरूआत, अब धौलपुर समेत अन्य स्टेशन पर खुलेंगे औषधि केन्द्र

धौलपुर. रेलवे स्टेशन पर अगर यात्रियों को दवाओं की जरूरत पड़ती है, तो उन्हें स्टेशन से बाहर मेडिकल स्टोर तक दौड़ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र खोला जा रहा है। इससे न सिर्फ यात्रियों को फायदा होगा, बल्कि सबसे ज्यादा सुविधा बीमार यात्रियों को मिलेगी। जन औषधि केंद्र योजना के तहत स्टेशन पर दवा दुकान के आउटलेट खोलने का लाइसेंस दिया जाना है। हालांकि पायलट प्रोजेक्ट के तहत फिलहाल आगरा, मथुरा रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके बाद धौलपुर, फतेहपुर सीकरी, कोसीकला सहित अन्य रेलवे स्टेशन पर विस्तार के बाद यह सुविधा मिलेगी।
उत्तर मध्य रेलवे की ओर से लगातार रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। इसी के तहत आगरा मंडल की ओर से अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल स्टेशनों पर पुनर्विकास के साथ-साथ यात्रियों के लिए निरंतर सुविधाओं की बढ़ोतरी तथा उच्चीकरण किया जा रहा है। जिसमें नए मॉडर्न का फर्नीचर सहित साइनेज बोर्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रियों को प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के क्रम में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजनांतर्गत मंडल के आगरा कैंट व मथुरा रेलवे स्टेशन पर जन औषधि केंद्र खोलकर यात्रियों को सुविधा दी जा रही है। अब इसी के साथ अन्य रेलवे स्टेशन पर भी व्यवस्था शुरू करने के लिए विस्तार किया जाएगा। जिसके माध्यम से रेल यात्रियों को सहज एवं रियायती दर पर दवाएं उपलब्ध होंगी।
सस्ती दवा व रोजगार प्रदान करना मकसद

रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र स्थापित करने का मूल उद्देश्य सस्ती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराना है। स्टेशन पर दैनिक आगंतुकों और यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रेलवे अपने स्टेशनों पर सुविधाओं को बढ़ाने का प्रयास है। स्टेशनों पर पीएमबीजेके स्थापित करने का उद्देश्य सभी को सस्ते मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां और उपभोग्य वस्तुएं (जन औषधि उत्पाद) उपलब्ध कराने के भारत सरकार के मिशन को बढ़ावा देना है। इससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
बड़े स्टेशनों के लिए ई-नीलामी से मिलेंगे स्टॉल

मंडल के बड़े रेलवे स्टेशनों पर केंद्र खोले जा सकते हैं। रेलवे स्टेशनों के जन औषधि केंद्र स्टॉल, आईआरईपीएस के माध्यम से ई-नीलामी की ओर से 3 वर्ष के लिए प्रदान किए जाएंगे। सफल बोली दाताओं को दवा की दुकान चलाने के लिए आवश्यक अनुमति और लाइसेंस प्राप्त करना होगा। दवाओं के भंडारण के लिए भी मानकों को पूरा करना होगा। इसके अलावा अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने का सिलसिला लगातार जारी है।
अभी आगरा कैंट और मथुरा स्टेशन पर काउंटर खुले है। दो ही नाम लिए गए थे। आगे विस्तार होगा जिसमें धौलपुर सहित अन्य स्टेशनों पर जन औषधि केन्द्र खोला जाएगा।

– प्रशस्ति श्रीवास्तव, पीआरओ रेलवे मंडल आगरा

Hindi News/ Dholpur / रेलवे स्टेशन पर खुलेगा जन औषधि केंद्र, यात्रियों को तुरंत मिलेगी दवा

ट्रेंडिंग वीडियो