script दस केन्द्रों पर होगी जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा | Jawahar Navodaya entrance exam will be held at ten centers | Patrika News

दस केन्द्रों पर होगी जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा

locationधौलपुरPublished: Jan 05, 2024 07:24:14 pm

Submitted by:

Naresh Lawaniyan

- ढाई हजार से अधिक अभ्यर्थियों के लिए ब्लाक वार बनाए गए केंद्र
- सभी केन्द्रों पर नवोदय टीम करेगी निगरानी

Jawahar Navodaya entrance exam will be held at ten centers
धौलपुर. जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा जिले में दस केंद्रों पर कराई जाएगी। परीक्षा समिति ने केंद्रों के नाम तय कर दिए है। परीक्षा में 2 हजार 8 सौ से अधिक अभ्यर्थियों को शामिल होना है। आवेदकों के प्रवेश पत्र ब्लाक शैक्षिक संसाधन केंद्रों पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सभी केंद्रों पर ब्लाक वार अभ्यर्थियों का आवंटन किया गया है।
केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय से संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024 के लिए कक्षा 6 की रिक्त 80 सीटों को भरने के लिए आनलाइन आवेदन मांगे थे। इस बार 80 सीटों के लिए 2874 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 20 जनवरी को प्रवेश परीक्षा कराए जाने का प्रस्ताव है। परीक्षा के लिए केंद्र के नाम जिला प्रशासन ने तय कर दिए हैं। सर्वाधिक 820 आवेदन धौलपुर ब्लाक के अभ्यर्थियों ने किए हैं। जबकि सबसे कम 163 आवेदन सरमथुरा ब्लाक से आए हैं। बाड़ी से 436 आवेदन आए किए हैंं। वहीं बसेड़ी से 669 आवेदन, राजाखेड़ा से 377 आवेदन, सैंपऊ से 409 आवेदन आए है। इनमें से परीक्षा के लिए अभ्यर्थी शामिल होगे।
परीक्षा के लिए धौलपुर ब्लाक के अभ्यर्थियों को राजकीय उच्च माध्यमिक महाराना, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में तथा राजाखेड़ा के अभ्यर्थियों को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में, बाड़ी के अभ्यर्थियों को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में, बसेड़ी के अभ्यर्थियों को स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में, सैंपऊ के अभ्यर्थियों को राजकीय महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय में, सरमथुरा के अभ्यर्थियों को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा देनी होगी। सभी केंद्रों पर नवोदय की टीम मौजूद रहेगी। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य हरीश कुमार खण्डवाल ने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारियां कर ली गई है। उप प्राचार्य भवानी सिंह ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों को बना दिया गया है। केन्द्र पर परीक्षा के समय टीम निगरानी करेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो