scriptनोटों की नई गड्डी की कमी, लोग बैंकों में लगा रहे जुगाड़ | Lack of new bundle of notes, people are resorting to gambling in banks | Patrika News

नोटों की नई गड्डी की कमी, लोग बैंकों में लगा रहे जुगाड़

locationधौलपुरPublished: Dec 01, 2023 06:28:36 pm

Submitted by:

Naresh

– शादी वाले परिवार खरीद रहे नोटों की माला
– ग्रामीण क्षेत्र में खासी डिमांड

Lack of new bundle of notes, people are resorting to gambling in banks

नोटों की नई गड्डी की कमी, लोग बैंकों में लगा रहे जुगाड़

धौलपुर. शादियों के सीजन के चलते इन दिनों दूल्हे के लिए नोटों की माला की खासी डिमांड बनी हुई है। विशेष कर ग्रामीण क्षेत्रों की शादी में नोटों की माला प्रचलन में है। शादी वाले परिवार नोटों की माला शहर में खरीदने आ रहे हैं। नोटों की माला की डिमांड के चलते कई दुकानों पर ये बिक चुकी हैं। जिन पर हैं उन्होंने थोड़े दाम बढ़ा दिए हैं। उधर, शादियों में नई नोटों की गड्डी की मांग है लेकिन ये न तो बैंक और न ही खुले बाजार में मिल रही है। हालांकि, कुछ दुकानदार अतिरिक्त दाम लेकर उपलब्ध करा रहे हैं। ग्राहक एक बैंक से दूसरे बैंक नोटों की गड्डी के लिए घूम रहा है। लेकिन बैंक कर्मियां को कहना है कि आरबीआई से नए नोट नहीं आए हैं। वहीं, स्थानीय चेस्ट ब्रांच में भी इसकी कमी बनी हुई है।
बैंकों से निराश होकर लौट रहा ग्राहक

शहर के कचहरी रोड स्थित केनरा बैंक में शादी कार्यक्रम के लिए नए नोटों की गड्डी लेने प्रतिदिन ग्राहक पहुंच रहे हैं। लेकिन शाखा में नए नोट की कमी होने के कारण वह निराश होकर रहे हैं। गुरुवार को शाखा में आए रामकिशोर ने बताया कि वह कार्यक्रम के लिए दस और बीस रुपए के नोट की गड्डी लेने के लिए आए थे। लेकिन न तो एसबीआई शाखा में मिली न ही अन्य बैंक में मिल रही है। सभी जगह नए नोट की कमी चल रही है। जबकि बाजार में अधिक रुपए देकर वह नए नोट की गड्डी उपलब्ध करा देते है। लेकिन वह ब्लैक में बेच रहे हंै।
बाजार में 10 रुपए की गड्डी 250 अधिक ले रहे

बाजार में नोटों की गड्डी उपलब्ध हैं, लेकिन लोगों को इसके अधिक दाम देने पड़ रहे हैं। बाजार में 10 रुपए के नोटों की गड्डी 250 रुपए से अधिक देने पर मिल रही है। इसी तरह 20 रुपए की गड्डी 350 रुपए अधिक देने उपलब्ध है। लेकिन बैंकों में गड्डी उपलब्ध नहीं है। वहीं आरोप है कि बैंक कर्मी खास परिचितों को गड्डी उपलब्ध करा रहे हैं। जबकि ग्राहक को खत्म होना बता कर लौटा देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो