script5 गिलास दूध जितनी ताकत देती है 100 ग्राम सहजन | 100 grams drumstick gives more power then 5 glasses of milk | Patrika News

5 गिलास दूध जितनी ताकत देती है 100 ग्राम सहजन

locationजयपुरPublished: Mar 23, 2019 07:32:32 pm

सहजन के फली और फूल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन इसकी पत्तियों में मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में आपको

drumstick

5 गिलास दूध जितनी ताकत देती है 100 ग्राम सहजन

सहजन के फली और फूल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन इसकी पत्तियों में मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में आपको शायद ही पता हो। विशेषज्ञों की मानें तो सहजन की पत्तियां इसके फल और फूलों की तुलना में अधिक पौष्टिक होती हैं।
पोषक तत्त्व हैं कई
महज 100 ग्राम सहजन की पत्तियों में 5 गिलास दूध के बराबर कैल्शियम होता है। वहीं, एक नींबू के रस की तुलना में इससे पांच गुना अधिक विटामिन-सी मिलता है। सहजन की पत्तियों में कैल्शियम और विटामिन-सी के अलावा प्रोटीन, पोटेशियम, आयरन, मैगनीशियम और विटामिन-बी कॉम्पलैक्स भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
इनमें भी लाभदायक
– हैजा, दस्त, पेचिश, पीलिया और कोलाइटिस रोगों में सहजन की पत्तियों का रस फायदेमंद होता है।
– गर्भवती महिला को इसकी पत्तियों का रस देने से डिलीवरी में आसानी होती है।
– सहजन की पत्तियों को पानी में उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने पर पिएं। इससे कफ में आराम मिलता है।
ये भी हैं फायदे
सहजन की पत्तियां वैसे तो सभी आयु वर्ग के लिए लाभदायक हैं। लेकिन बच्चों व महिलाओं को विशेष लाभ होता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। आयरन, मैगनीशियम, जिंक और विटामिन की उपलब्धता से शरीर में खून की कमी नहीं होती व मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है। इन फलियों से कुपोषण भी दूर होता है। इनमें मौजूद जिंक डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी है। इसके अलावा हड्डियों में सूजन व दर्द में इसकी पत्तियों को पीसकर लेप करने से आराम मिलता है।
ऐसे करें प्रयोग
इसकी पत्तियों का प्रयोग सब्जी या सांभर में और रस को पानी में उबालकर काढ़े के रूप में किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो