scriptWhey Protein के 5 साइड-इफेक्ट्स | 5 side-effects of whey protein | Patrika News
डाइट फिटनेस

Whey Protein के 5 साइड-इफेक्ट्स

5 side-effects of whey protein : Whey Protein एक फायदेमंद चीज है, जो मांसपेशियों को बनाने और शरीर को रिकवर करने में मदद करता है. लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा लेने से कुछ दिक्कतें भी हो सकती हैं. आइए जानते हैं उन 5 साइड-इफेक्ट्स के बारे में:

जयपुरMay 21, 2024 / 03:40 pm

Manoj Kumar

side-effects of whey protein

side-effects of whey protein

5 side-effects of whey protein : Whey Protein एक लोकप्रिय सप्लीमेंट है, लेकिन इसकी उच्च मात्रा का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानें इसके 5 संभावित दुष्प्रभावों के बारे में:
पाचन संबंधी समस्याएं: Whey प्रोटीन में लैक्टोज़ होता है, जो कुछ लोगों को पचाने में परेशानी होती है. इससे पेट दर्द, गैस, और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

वजन बढ़ना: अगर आप अपनी रोज़ की ज़रूरत से ज़्यादा प्रोटीन ले रहे हैं, तो वजन बढ़ सकता है. Whey प्रोटीन पाउडर लेने से कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है.
किडनी की समस्याएं: आम तौर पर स्वस्थ किडनी वाले लोगों के लिए Whey प्रोटीन से किडनी को कोई ख़तरा नहीं होता. लेकिन, जिन लोगों को पहले से किडनी की समस्या है, उनके लिए उच्च मात्रा में प्रोटीन नुकसानदायक हो सकता है.
कमज़ोरी और थकान: कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ज़्यादा प्रोटीन का सेवन थकान और कमज़ोरी का कारण बन सकता है.

Whey Protein Side Effects
यह भी पढ़ें – भारत सरकार ICMR-NIN की नई डाइट गाइडलाइंस: प्रोटीन पाउडर से बचें, संतुलित आहार लें
एलर्जी: कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है, Whey प्रोटीन भी दूध से ही बनता है. ऐसे में इसका सेवन करने से एलर्जिक रिएक्शन हो सकती है, जैसे त्वचा पर रैशेज या सांस लेने में तकलीफ.
ध्यान दें: ये दुष्प्रभाव ज़्यादातर उन्हीं लोगों में होते हैं, जो ज़रूरत से ज़्यादा Whey प्रोटीन का सेवन करते हैं. अगर आप इसे डॉक्टर की सलाह पर सही मात्रा में ले रहे हैं, तो आपको शायद ही कोई परेशानी होगी. किसी भी शंका के लिए डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Whey Protein के 5 साइड-इफेक्ट्स

ट्रेंडिंग वीडियो