scriptलू, पेट के रोगोंं व मुंह के छालों में फायदेमंद है इमली से बना अमलवाना | Amalavana is beneficial in Sunstroke, stomach diseases and mouth Ulcer | Patrika News

लू, पेट के रोगोंं व मुंह के छालों में फायदेमंद है इमली से बना अमलवाना

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2020 06:49:26 pm

गर्मी में इमली कई तरह के फायदा पहुंचाती है। इससे जुड़ी डिश अमलवाना को इमली का पानी के नाम से भी जाना जाता है।

लू, पेट के रोगोंं व मुंह के छालों में फायदेमंद है इमली से बना अमलवाना

Amalavana is beneficial in Sunstroke, stomach diseases and mouth Ulcer

गर्मी में इमली कई तरह के फायदा पहुंचाती है। इससे जुड़ी डिश अमलवाना को इमली का पानी के नाम से भी जाना जाता है। जो खासकर राजस्थान के बीकानेर में अधिक बनाई जाती है।

सामग्री –
50 ग्रा. इमली, आधा चम्मच काला नमक, 4 बड़े चम्मच चीनी, चुटकीभर भुना हुआ जीरा व कालीमिर्च।

विधि – एक कप पानी गर्म करें। गैस बंद करें और इसमें इमली डालें। इसे 20 मिनट तक ऐसे रहने दें ताकि ये मुलायम हो जाए। अब इसे अच्छे से मैश करें और इसका पानी छानकर अलग करें। अब इसमें चीनी डालकर मिलाएं। चीनी पूरी तरह से घुल जाने के बाद शेष सामग्री काला नमक, पिसा भुना जीरा, काली मिर्च पाउडर डालें। अब इसमें दो कप सादा पानी मिलाएं और बर्फ के क्यूब डालें। ठंडा हो जाने पर इसे सर्व करें।

फायदे – इमली का पानी गर्मी में खासकर पेट से जुड़े रोगों और लू से बचाता है। यह कब्ज और पाइल्स के रोगियों के लिए खास फायदेमंद है। विटामिन-सी युक्त इमली रक्त को प्यूरीफाई करने का काम करती है। साथ ही ये गर्मी में होने वाली मुंह के छालों की समस्या से भी राहत दिलाती है। ये शरीर का इम्यून सिस्टम को मजबूत कर रोगों से बचाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो