scriptआंवला के साथ टमाटर से भी कंट्रोल होता है बीपी | Amla and tomato have excellent properties to reduce High BP | Patrika News

आंवला के साथ टमाटर से भी कंट्रोल होता है बीपी

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2019 04:27:19 pm

हाई ब्लड प्रेशर के रोगी रोजाना पके हुए टमाटर को सेंधा नमक के साथ खा सकते है

amla

आंवला के साथ टमाटर से भी कंट्रोल होता है बीपी

हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप एक एेसी चिकित्सीय स्थिति है जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। दबाव की इस वृद्धि के कारण, रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाये रखने के लिये दिल को सामान्य से अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है।आज के समय में अधिकाश लाेग इस बीमारी से पीड़ित पाए जाते हैं। आइए जानते हैं उच्च रक्तचाप काे कंट्राेल करने के घरेलू उपायाें के बारे में :-
– डाइट में टमाटर को शामिल करके ब्लड प्रेशर नियंत्रित किया जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगी रोजाना पके हुए टमाटर को सेंधा नमक के साथ खा सकते है।

– आयुर्वेद में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छी दवा हैं दालचीनी, इसका प्रयोग मसाले के रूप में भी किया जाता हैं। दालचीनी केवल इंसान को दिल की बीमारियों से ही नहीं बल्कि डायबटीज से भी बचाता हैं। इसके प्रयोग से शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती हैं और ब्‍लड शुगर की कम। आपको रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर के साथ शहद मिलाकर लेना हैं और फिर ऊपर से गर्म पानी पी लें।
– हृदय की कमजाेरी को दूर करने के लिए निम्बू में भी विशेष गुण होते हैं।इसके निरंतर प्रयोग से ब्लड वैसल में लचीलापन और कोमलता आ जाती हैं और इनकी कठोरता दूर हो जाती हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन जैसे रोग को दूर करने में निम्बू काफी कारगर साबित होता हैं। ब्लड प्रेशर के हाई हो जाने पर आपको पानी में निम्बू निचोड़कर दिन में दो-तीन बार पीने से लाभ होगा, आप रोज सुबह एक निम्बू का रस चाय गर्म पानी में मिलाकर भी पा सकते हैं।
– चुकंदर में नाइट्रेट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इससे भी आप हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं.।क्योंकि नाइट्रेट शरीर में जाने पर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है, जिससे नाइट्रिक ऑक्साइड संकुचित हुई ब्लड वैसल खुल जाती हैं। आप रोजाना चुकंदर खा भी सकते हैं या इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं।
– आंवला एक ऐसा घटक हैं जो हमारे पूरे शरीर को संतुलित रख सकता हैं इसमें बॉडी का एक्स्ट्रा सोडियम कम करने की क्षमता होती है, इसलिए हाई बीपी के रोगी के लिए आंवले का उपयोग लाभदायक हैं।इसमें विटामिन सी होता हैं यह खून को बढ़ाने और साफ करने में सहायक होता हैं साथ ही इससे शरीर को आवश्यक फाइबर भी मिलता हैं। आंवले का मुरब्बा हाई ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो