scriptबहुत फायदेमंद है चुटकीभर हींग, एेसे करें सेवन | Asafoetida ancient herb have many health benefits | Patrika News

बहुत फायदेमंद है चुटकीभर हींग, एेसे करें सेवन

locationजयपुरPublished: Jul 23, 2019 04:57:24 pm

हींग हल्की, गरम, पाचक होने के साथ चरपरी, कफ व वात नाशक होती है

Asafoetida

बहुत फायदेमंद है चुटकीभर हींग, एेसे करें सेवन

हींग हल्की, गरम, पाचक होने के साथ चरपरी, कफ व वात नाशक होती है। चुटकीभर प्रयोग फायदेमंद है।यह हड्डी की कोशिकाओं को मजबूत कर इससे संबंधी रोगों व विकृतियों से बचाव करती है। आइए जानते हैं इसके फायदाें के बारे में :-
– हींग पाचनक्रिया को दुरुस्त कर यह पेट साफ करती है।अपच हो जाने की स्थ‍िति में हींग का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है। गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको बदहजमी की शिकायत है तो आप एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा मिलाकर उसका सेवन करें।
– सांस संबंधी समस्याओं में हींग का इस्तेमाल श्वसन नाल से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है। अगर आपको बलगम या फिर छाती में दर्द की शिकायत है तो आप इसका उपचार अपना सकते हैं।
– पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए हींग का इस्तेमाल खासतौर पर पुरुषों के लिए बहुत कारगर है। साथ ही ये कामेच्छा को भी बढ़ाती है।

– माहवारी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को पेट में दर्द और मरोड़ की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आप चाहे तो चुटकी भर हींग को पानी के साथ ले सकती हैं. ऐसा करने से लाभ होता है।
– हींग का इस्तेमाल कई तरह के दर्द दूर करने के लिए किया जाता है। पेट दर्द और सिर दर्द में इसे हल्का गर्म करके लेप करने से लाभ होता है और अगर आपके दांतों में दर्द है तो आप इसे नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलकार प्रभावित दांत पर लगा सकते हैं।
– दाद के ऊपर हींग का हल्का लेप करने से फायदा होता है।

– हिचकी बंद न हो तो थोड़ी हींग शहद सहित चाट सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो