फास्ट फूड खाते हैं तो हो जाएं सावधान, जानें इसके नुकसान के बारे में

जंक फूड खाने वजन बढ़ने के साथ साथ आपको मोटापा, श्वसन, और दिल से जुडी बीमारियां हो सकती है।

By: विकास गुप्ता

Published: 02 Nov 2020, 06:23 PM IST

जंक फूड Fast Food से होने वाले नुकसान के बारे में सब जानते हैं, लेकिन इसके बाबजूद इसे खाना बंद नहीं करते। सेहतमंद खाना खाने से मानसिक बीमारियां दूर रहती हैं। इसके रेगुलर सेवन से आपके डेली की कैलोरी मात्रा बढ़ जाती है जिससे वजन बढ़ने के साथ साथ आपको मोटापा, श्वसन, और दिल से जुडी बीमारियां हो सकती है।

शोध में ये बात आई सामने -

ऑस्ट्रेलिया के जेम्स कुक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तनाव और खानपान को आपस में जोड़कर अध्ययन किया । अध्ययन में 100 लोगों को शामिल किया गया जो फास्ट फूड नहीं खाते थे। इसके बाद कुछ ऐसे लोगों से बात की जो फास्ट फूड लेते थे। इसके बाद दोनों समूह में खून की जांच कराई और आईक्यू टैस्ट लिया तो पता चला कि जो फास्ट फूड नहीं खाते थे उनका दिमाग उन लोगों की तुलना में ज्यादा तेज था जो लोग फास्ट फूड खाते थे। ये एक्टिव भी कम थे।

Fast Food के नियमित सेवन से आपको अपच जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें इस्तेमाल किये गए तेल और मसाले आपके पाचन तंत्र को कमजोर कर देते है। फास्ट फूड और पैक्ड फूड मैदा से बनता है। इसमें कई तरह केमिकल्स, रंग और मसालों का मिश्रण होता है। हानिकारक तत्त्व शरीर में घुलकर दिमाग तक पहुंचता है जो बीमारी का कारण है। बच्चों को फल, दूध, अखरोट, बादामा, किशमिश और काजू खाने चाहिए।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned