scriptइस देसी मेवे के सेवन से शरीर को मिलेगा भरपूर फायदा, जानें इसके बारे में | Benefits of eating peanuts | Patrika News

इस देसी मेवे के सेवन से शरीर को मिलेगा भरपूर फायदा, जानें इसके बारे में

locationजयपुरPublished: Sep 13, 2020 11:02:49 pm

मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी अधिक मात्रा में होता है, इसीलिए इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और हड्डियों से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। इससे दांत भी मजबूत होते हैं।

इस देसी मेवे के सेवन से शरीर को मिलेगा भरपूर फायदा, जानें इसके बारे में

Benefits of eating peanuts

मूंगफली आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। आधी मुट्ठी मूंगफली के दानों में 426 कैलोरी, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है। इसमें विटामिन ई, के और बी-6 भरपूर मात्रा में होते हैं।
हडि्डयां मजबूत होंगी: मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी अधिक मात्रा में होता है, इसीलिए इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और हड्डियों से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। इससे दांत भी मजबूत होते हैं।
मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो हेल्दी हार्ट के लिए बहुत ही जरूरी है।
याददाश्त दुरुस्त होगी: मूंगफली में विटामिन बी-3 होता है जो मैमोरी शार्प करता है। इसमें ट्राइटोफीन अमिनो एसिड होता है जो कि मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है और अवसाद को कम करता है।
गर्भस्थ शिशु के लिए: इसमें मौजूद फोलेट नामक तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए लाभकारी होता है।
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर, मिनरल्स का खजाना, विटामिन का स्रोत, जरूरी फोलेट, दिमाग की शक्ति बढ़ाता है, कैंसर से बचाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो