हाइ ब्लड प्रेशर, कैंसर, सर्दी-जुकाम और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए फायदेमंद है ये फल

आलूबुखारा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो शरीर में होने वाले कैंसर को रोकता है।
आइए जानते हैं इसे नियमित खाने से होने वाले अन्य फायदे-

By: विकास गुप्ता

Published: 09 Nov 2020, 05:23 PM IST

आलूबुखारा के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं । आलू बुखारा शरीर में आयरन की पूर्ति करता है। यह फल स्ट्रोक और बीपी को नियंत्रित करता है। इसके सेवन से हाइ ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक रिस्क आदि कम हो जाते हैं और शरीर में आयरन की मात्रा भी बढ़ जाती है। आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है। इसमें विटामिन C, K, A और ढेर सारा फाइबर मौजूद होता है। इसके साथ-साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। आइए जानते हैं इसे नियमित खाने से होने वाले अन्य फायदे-

आलूबुखारा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो शरीर में होने वाले कैंसर को रोकता है। इसके नियमित सेवन से लंग और मुँह का कैंसर नहीं होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त आलू बुखारे में विटामिन्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन से कैंसर का खतरा कम होता रहता है।

आलूबुखारा में मौजूद विटामिन ए हमारी आंखों और दृष्टि के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन- सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। सर्दी-जुकाम में प्रयोग करने से आराम मिलता है। त्वचा साफ और याद्दाश्त मजबूत होती है।

विटामिन K महिलाओं के लिए लाभदायक बताया है जिससे महिलाओं के मीनोपॉज पर कोई भी नुकसान नही पहुचता है। इसके सेवन से फैट भी नहीं बढ़ता है और शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। इसमें मौजूद ओमेगा -3 कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और हृदय रोग में भी लाभदायक है।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned