scriptBlack Coffee For Weight Loss: वजन कम करने के लिए कर सकते हैं ब्लैक कॉफी का सेवन | Black Coffee For Weight loss | Patrika News

Black Coffee For Weight Loss: वजन कम करने के लिए कर सकते हैं ब्लैक कॉफी का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2021 11:09:16 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Black Coffee For Weight Loss: वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का उपयोग हो सकता है फायदेमंद।

Black Coffee For Weight Loss

Black Coffee

नई दिल्ली। Black Coffee For Weight Loss: बढ़ता हुआ वजन सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। वजन का बढ़ना कई बीमारियों को अपने साथ लेकर आता है। इसलिए वेट कंट्रोल करने की जरूरत होती है। ताकि बॉडी फिट रहे और अनेकों बीमारियों से भी दूर रहें। वजन करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। दवाइयों का प्रयोग करना, घरेलू उपाय करना,जिम जाना आदि। लेकिन फिर भी नहीं कम हो पाता है। इसके लिए आपको लाइफस्टाइल में बदलाव लेकर आने की जरूरत है। डाइट को अच्छी रखना, खाने में अत्यधिक तेल व मसालों का उपयोग ज्यादा न करना, एक्सरसाइज करना। इसके साथ ही आप ब्लैक कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं। ब्लैक कॉफी भी वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकती है।
इसलिए आइए जानते हैं ब्लैक कॉफी का सेवन से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं
Black Coffee For Weight Loss
वेट लॉस में कैसे हो सकता है ब्लैक कॉफी का सेवन लाभदायक
कॉफी में एंटी ओबेसिटी जैसे अनेकों गुण होते हैं। जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।
कॉफी के सेवन से होने वाले और फायदों के बारे में अच्छे से जानते हैं।
ड्यूरेटिक प्रभाव के जरिए
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन की वेबसाइट की मानें तो ब्लैक कॉफी हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में लाभदायक साबित हो सकती है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसलिए आप रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: जानिए ब्लैक कॉफी के और फायदों के बारे में

कैलोरी बर्न करने में होता है लाभदायक
माना जाता है कि ब्लैक कॉफी का सेवन कैलोरी बर्न करने में लाभदायक हो सकती है। ये मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने का काम करती
है। जिसका सीधा असर कैलोरी को कम करता है। ये कैलोरी को बर्न करने का काम करता है। इसलिए आप अपने रोजाना कि डाइट में एक कप कॉफी का सेवन कर सकते हैं।
भूख को कम करने में होता है लाभदायक
माना जाता हैं कि ब्लैक कॉफ़ी का सेवन भूख को कम करने में भी लाभदायक हो सकता है। एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा होती है जिसके कारण भूख नियंत्रण में रहती है। इस आधार पर देखा जाए तो रोजाना ब्लैक कॉफ़ी को आप ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें: ब्लैक कॉफी पियेंगें तो रहेंगें फिट

Black Coffee For Weight Loss
एंटीऑक्सीडेंट के रूप में क्लोरोजेनिक एसिड का रोल
ब्लैक कॉफ़ी में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में ही क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है। जो वेट कंट्रोल में लाभदायक हो सकता है। एक शोध के अनुसार भी इस बात का जिक्र हुआ है कि क्लोरोजेनिक एसिड एंटी ओबेसिटी का प्रभाव प्रदर्शित करती है। इसलिए ब्लैक कॉफी का सेवन किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो