script

Bulgur benefits – बच्चों से लेकर बड़ाें तक काे सम्पूर्ण पाेषण देता है दलिया

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2019 09:18:07 am

लिया बच्चों से लेकर बड़े लाेगाें तक के लिए दलिया एक बेहद ही पाेष्टिक आहार है

bulgur benefits

Bulgur benefits – बच्चों से लेकर बड़ाें तक काे सम्पूर्ण पाेषण देता है दलिया

कंप्लीट फूड माना जाने वाला दलिया ( Bulgur ) आसानी से पचने वाला भोजन है जिसे गेहूं, बाजरा, मक्का और जौ को दरदरा पीसकर बनाते हैं। इसे विभिन्न तरीके से पकाया व खाया जा सकता है। बच्चों से लेकर बड़े लाेगाें तक के लिए दलिया एक बेहद ही पाेष्टिक आहार है।आइए जानते हैं दलिया के फायदे ( Bulgur benefits) के बारे में :-
पोषक तत्त्व :
दलिया शारीरिक विकास व एनर्जी के लिए अहम है। खासतौर पर बच्चों में हड्डियों की मजबूती व पाचन प्रणाली दुरुस्त करने के लिए एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं।

कई हैं फायदे :
इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती है जिससे यह वजन नियंत्रित करने और पेट साफ रखने में मदद करता है। ऐसे व्यक्ति जिनकी इम्युनिटी किसी प्रकार की बीमारी के कारण कमजोर है उनके लिए यह सुपरफूड है। अक्सर कुछ भी ठोस या मसालेदार चीजें खाने से मरीजों में परेशानी बढ़ जाती है, उस स्थिति में दलिया खाने की सलाह दी जाती है। यह आंतों पर दबाव नहीं बनाता और आसानी से पच जाता है। इसलिए आंतों में घाव, रुकावट या इस अंग की कमजोरी से पीड़ित मरीजों के लिए यह सेहतमंद डाइट है।
यह विटामिन-बी1 और बी2 का बेहतरीन स्त्रोत है जो बच्चों में भूख, एनर्जी और इम्युनिटी बढ़ाता है।दलिया बच्चों में जरूरी पाेषक तत्त्वों की पूर्ति कर हड्डियां मजबूत करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो