scriptइन तरीकों से घर पर ही करें दूध की शुद्धता की जांच, जानें ये खास टिप्स | Check the purity of milk at home with these methods | Patrika News

इन तरीकों से घर पर ही करें दूध की शुद्धता की जांच, जानें ये खास टिप्स

locationजयपुरPublished: Dec 10, 2019 02:58:36 pm

दूध में मिलावट जानने के लिए तीन तरीके अजमा सकते हैं। इन तरीकों के प्रयोग से घर में ही आसानी से मिलावट की जांच हो सकती है।

इन तरीकों से घर पर ही करें दूध की शुद्धता की जांच, जानें ये खास टिप्स

Check the purity of milk at home with these methods

हमारे आहार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों मेंं से एक है दूध। अक्सर दूध में मिलावट के कारण दूध से मिलने वाले फायदों की जगह उसके दुष्प्रभाव शरीर पर पड़ते हैं। कुछ साधारण तरीके आजमा कर दूध की मिलावट को आसानी से पकड़ा जा सकता है। दूध में मिलावट जानने के लिए तीन तरीके अजमा सकते हैं। इन तरीकों के प्रयोग से घर में ही आसानी से मिलावट की जांच हो सकती है।

कांच के बर्तन या परखनली में थोड़ा दूध डालें। अब इसमें सोयाबीन पाउडर डालकर हिला लें। यदि लाल लिटमस पेपर को इसमें डुबोने पर वह नीला हो जाता है तो इसका मतलब है इसमें यूरिया मिला हुआ है। मिलावटी दूध में स्टार्च भी ज्यादा रहता है।

दूध में स्टार्च की मिलावट जांचने के लिए आयोडिन या टिंचर आयोडिन (जो कि अक्सर घर में उपलब्ध होता है) की चार बूंद पांच एमएल दूध में मिलाएं। मिलाने के बाद यदि यह एकदम से नीला हो जाए तो इसका मतलब है कि दूध में स्टार्च है।

दूध को समतल जगह पर डालें। दूध यदि लकीर बनाता है तो वह सही है। यदि दूध बहता है और कोई लकीर नहीं बनती है तो इसका मतलब है कि इसमें पानी की मात्रा अधिक है। यदि दूध एक समय के बाद स्वत: ही फट जाता है तो वह सही है।

दो प्रकार से होती मिलावट –
मिलावट दो तरह से होती है। यदि किसी आहार से उपयोगी पदार्थ निकाल लिया जाए और उसकी जगह पर पानी मिलाया जाए तो इसे सब स्टैंडर्ड मिलावट कहते हैं। इस मिलावाट से स्वास्थ्य पर असर नहीं पड़ता है। दूसरी तरह की मिलावट में अखाद्य पदार्थों जैसे यूरिया, डिटरजेंट आदि मिलाए जाते हैं। इस मिलावट से स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो