scriptखाना चबा-चबाकर खाएं अपच, कब्ज से बचेंगे | Chewing your food properly to avoid constipation | Patrika News

खाना चबा-चबाकर खाएं अपच, कब्ज से बचेंगे

locationजयपुरPublished: Nov 01, 2019 06:40:10 pm

Healthy Eating Habits: पेट संबंधी रोगों से बचाव के लिए दिनचर्या का सही होना जितना जरूरी है, उतना ही खाना चबा-चबा कर खाना जरूरी है…

Chewing your food properly to avoid constipation

खाना चबा-चबाकर खाएं अपच, कब्ज से बचेंगे

Healthy Eating Habits: पेट संबंधी रोगों से बचाव के लिए दिनचर्या का सही होना जितना जरूरी है, उतना ही खाना चबा-चबा कर खाना जरूरी है। इससे पाचन ठीक रहेगा। आंतों को कम काम करना पड़ेगा। खाना चबाकर नहीं खाने से डकार, अपच, गैस और बदहजमी होती है। पेट संबंधी रोगों से बचाव के लिए दिनचर्या के साथ खानपान संतुलित रखें। मौसमी फलों के साथ हरी सब्जियां फायदेमंद होती हैं।
दूषित पानी व तली-भुनी चीजें न खाएं
लिवर में सूजन होने से एक्यूट या क्रॉनिक हेपेटाइटिस का खतरा रहता है। सूजन हाल ही में हुई है तो एक्यूट हेपेटाइटिस कहते हैं। सूजन छह माह से अधिक समय से है तो क्रॉनिक कहलाती है। दूषित खान-पान, पानी, असुरक्षित यौन संबंध समेत अन्य कारण होते हैं। पेट के रोगी को मिर्च मसाला, तली-भुनी चीजें, बासी खाना नहीं खाना चाहिए।
इन लक्षणों को पहचानें
पेट के ऊपरी हस्से में दर्द रहना और रात के समय ये दर्द अधिक बढ़ जाना प्रमुख लक्षण हैं। खाना खाने के बाद पेट दर्द कम हो जाना, जलन या अपच की स्थिति हो सकती है। पेट में छाले या छोटी फुंसियां हो जाती हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो