scriptदालचीनी-शहद से घटती है चर्बी, कंट्राेल हाेता है काेलेस्टेराॅॅॅल | Cinnamon with honey control cholesterol and cut fat | Patrika News

दालचीनी-शहद से घटती है चर्बी, कंट्राेल हाेता है काेलेस्टेराॅॅॅल

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2019 12:51:20 pm

एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उबालेेंं, गुनगुना रहने पर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह नाश्ते

dalchini

दालचीनी-शहद से घटती है चर्बी, कंट्राेल हाेता है काेलेस्टेराॅॅॅल

दालचीनी और शहद भारतीय रसाेर्इ में पाया जाने वाली वाे चीजें हैं जाे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है।आइए जानते हैं इनके फायदाें के बारे में :-
चर्बी घटती है
एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उबालेेंं। गुनगुना रहने पर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह नाश्ते व रात को सोने से पहले पीएं। इससे चर्बी घटती है।

अर्थराइटिस का दर्द
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर लेने से अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है। इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें।
कोलेस्टेरॉल
तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं। इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है।
ब्लैडर इंफेक्शन
शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं। इसके लिए रोजाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं। या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बीच खट्टे फलों का जूस, शराब और कॉफी अवॉइड करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो