scriptCoronavirus Update: ये आयुर्वेदिक काढ़ा पीने से दूर रहेगा कोरोना वायरस | Coronavirus Update: Ayurveda Formula To Prevent Corona virus | Patrika News

Coronavirus Update: ये आयुर्वेदिक काढ़ा पीने से दूर रहेगा कोरोना वायरस

locationजयपुरPublished: Mar 17, 2020 01:08:24 pm

Coronavirus Update: भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में भी कोरोना वायरस को दूर रखने के उपाय बताए गए हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञों का दावा है कि इन्हें अपनाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो कोरोना वायरस को दूर रखने में मददगार हो सकती है…

Coronavirus Update: Ayurveda Formula To Prevent Corona virus

Coronavirus Update: ये आयुर्वेदिक काढ़ा पीने से दूर रहेगा कोरोना वायरस

coronavirus Update: भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में भी कोरोना वायरस को दूर रखने के उपाय बताए गए हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञों का दावा है कि इन्हें अपनाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो कोरोना वायरस को दूर रखने में मददगार हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार प्रथम विश्व युद्ध के बाद से अब तक कई तरह के वायरस जनित रोग सामने आ चुके हैं और आते रहने की आशंका है। एक साथ बहुत से लोगों का एक जैसे लक्षणों वाले रोग होते हैं तो उनको आयुर्वेद में जनपदोध्वंश रोग कहा जाता है। इस तरह के रोग जल, वायु, देश और काल में प्रदूषण होने से इस तरह के रोग उत्पन्न होते हैं।
प्रो. वैद्य महेशचंद्र शर्मा के अनुसार कुछ औषधियां जैसे, आंवला, हल्दी, तुलसी के साथ गिलोय, अदरक का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और वायरस के हमले से बचाव में सहायता मिलती है।
यह भी रखें ध्यान
प्रात भ्रमण, व्यायाम, प्राणायाम करें। उष्ण जल, उष्ण पदार्थों जो चटपटे, कड़वे और कषैले रस वाले हाे, का सेवन किया जाना चाहिए। दिन में नहीं सोना चाहिए, दही, मिठाई और गन्ने के रस का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रात शरीर को गरम वस्त्रों से ढके, ठंडे पदार्थों का सेवन नहीं करें। इनसे बसंत ऋतु में होने वाले कफ प्रधान रोगों से बचा जा सकता है। इनसे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होकर जनपदोध्वंस जन्य बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
औषधि का फार्मुला
गिलोय-40 ग्राम , ताजा है तो 80 ग्राम लें, तुलसी -20 ग्राम हरे पत्ते, अदरक -20 ग्राम, हल्दी-15 ग्राम, काली मिर्च -5 ग्राम का मिश्रण कर लें।

उपयोग विधि
एक व्यक्ति के लिए 300 मिली लीटर पानी में 15 ग्राम उक्त मिश्रण डालकर मंद आग पर उबालें, 100 मिली लीटर शेष रह जाने पर छान कर पीएं। इससे कफ जन्य रोगों से बचाव होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो