Diet And Fitness: सेहत के लिए बहुत फायेदमंद है लाेबिया की सब्जी

Diet And Fitness: लाेबिया फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने के कारण यह कब्ज से राहत दिलाती है और पेट की बीमारियों से बचाव करती है।ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित कर मधुमेह रोगियों को राहत पहुंचाती है

Diet And Fitness In Hindi: आमताैर पर चाेले के नाम से जानी जाने वाली लोबिया को Cowpea भी कहते हैं। इसकी सब्जी स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि बहुत सेहतमंद भी हाेती है। फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने के कारण यह कब्ज से राहत दिलाती है और पेट की बीमारियों से बचाव करती है।ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित कर मधुमेह रोगियों को राहत पहुंचाती है। इसमें मौजूद आयरन एनीमिया और कैल्शियम व फास्फोरस हड्डियों को मजबूत करते हैं। इसके पौधे को खाद बनाने के काम में लेते हैं जो लाल, सफेद व भूरे रंगों में मिलता है।अाइए जानते हैं चाेले या लाेबिया खाने के सेहतभरे फायदाें के बारे में:-

मधुमेह
चाेले की फली काे लोबिया की फली छाेटे सोयाबीन की तरह दिखती है। आमताैर पर इसकी सब्जी बनाकर रोटी या चावल के साथ खाया जाता हैं। फाइबर का एक अच्छा स्रोत हाेने के कारण लाेबिया मधुमेह राेगियाें के लिए बेहद लाभकारी हाेती हैं। यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करती है।

वजन कम करने में मददगार
चाेले में कम कलाैरी व अधिक डाइटरी फाइबर हाेने की वजह से यह वजन को कम करने में मददगार हाेती है। लोबिया में पाया जाने वाला डाइटरी फाइबर पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है जिससे भूख कम लगती है।

ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करे
पोटेशियम और मैग्नेशियम जैसे फ्लेवोनॉयडस और लिग्निन यौगिक से युक्त लोबिया का सेवन करने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हृदय की बिमारियों से राहत मिलती है।

पाचन शक्ति बढ़ाए
चाेले में प्रोटीन और फाइबर भरपूर पाया जाता है जो पाचन को मजबूती देने में मदद करता है और पाचन को दुरस्त रखता है। फाइबर की मौजूदगी होने के कारण इससे पेट से समन्धित बीमारियां दूर होती है और पेट को सुकून मिलता है जिससे भोजन बेहतर तरीके से पचता है।

त्वचा को स्वस्थ बनाए
लोबिया की फली में एंटी-ऑक्सीडेंट में विटामिन ए और सी उच्च होता है जी फ्री रेडिकल्स से त्वचा को हानिकारक प्रभाव से बचाता है।जिससे त्वचा स्वस्थ और नरम बनती है।

संक्रामक रोगों से बचाए
विटामिन A और C जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण यह काफी बिमारियों को दूर करने में मदद करता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्यूंकि ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार कर शरीर को हैल्थी बनाने में मदद करता है।

लोबिया की सब्जी के नुकसान
- लोबिया की सब्जी का अधिक सेवन करने से पेटदर्द, अपच, पेट में जलन, पेट फूलना, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है।
- कुछ लोगों को लोबिया की सब्जी का सेवन करने से एलेर्जी हो सकती है।
- गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को लोबिया की सजी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned