फास्ट फूड खाने से बढ़ती है डायबिटीज, और भी हैं नुकसान

फास्ट फूड खाने से बढ़ती है डायबिटीज, और भी हैं नुकसान

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Jul, 26 2019 02:56:31 PM (IST) डाइट-फिटनेस

हार्वर्ड टी.एच.चान स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ में हुए शोध के मुताबिक जो लोग बाहर का खाना जैसे फास्टफूड अधिक खाते हैं उनमें मधुमेह की आशंका अधिक होती

हार्वर्ड टी.एच.चान स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ में हुए शोध के मुताबिक जो लोग बाहर का खाना जैसे फास्टफूड अधिक खाते हैं उनमें मधुमेह की आशंका अधिक होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार बाहर के खाने से ऊर्जा तो भरपूर मिलती है लेकिन पोषण नहीं मिलता। इस कारण वजन बढ़ जाता है और इसी का नतीजा है कि टाइप-2 डायबिटीज की आशंका भी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए खानपान सुधारें व व्यायाम जरूर करें।आइए जानते हैं फास्टफूड के नुकसान के बारे में :-

- फास्टफूड के रेगुलर सेवन से आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरीज की समस्या बढ़ जाती है।जब आपके शरीर में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है तो आपको वजन बढ़ने और मोटापा की शिकायत होनी शुरू हो जाती है।

- फास्टफूड के नियमित सेवन से आपको अपच जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें इस्तेमाल किये गए तेल और मसाले आपके पाचन तंत्र को कमजोर कर देते है जिसकी वजह से आपके शरीर में दुसरे पोषक तत्व सही ढंग से पच नहीं पाते और आपको अपच जैसी समस्या हो जाती है।

- अगर आप फास्टफूड का रेगुलर सेवन करते है तो आप इस चीज को नोट कर सकते है की आपको रेगुलर एसिडिटी की समस्या रहती है। क्योकि फास्टफूड का कार्ब्स और शुगर आपके शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ा देते है जिसकी वजह से आपको एसिडिटी की समस्या रहने लगती है।

- फास्टफूड के रेगुलर इस्तेमाल से आपके हॉर्मोन में काफी बदलाव आते है जिसकी वजह से आपके प्रजनन क्षमता पर काफी प्रभाव पड़ता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned