scriptसेहतमंद रहने का देशी टाॅॅॅनिक है खजूर के साथ दूध | Drinking milk with khajoor will prompt you good health | Patrika News

सेहतमंद रहने का देशी टाॅॅॅनिक है खजूर के साथ दूध

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2019 05:22:28 pm

ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीनयुक्त खजूर की तेज ताप वाले मरुस्थलीय क्षेत्रों में अधिक पैदावार होती

milk khajoor

सेहतमंद रहने का देशी टाॅॅॅनिक है खजूर के साथ दूध

पिंड खजूर ऊर्जा देने के साथ पेट सम्बंधी कई बीमारियों से दूर रखता है। ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीनयुक्त खजूर की तेज ताप वाले मरुस्थलीय क्षेत्रों में अधिक पैदावार होती है। इसका गुड़ भी बनाया जाता है और इसका सूखा रूप छुहारा कहलाता है। दोनों रूप में इसका गुण समान होता है। यह पेट साफ रखता है व कब्ज और थकान जैसी समस्या से राहत दिलाता है। 100 ग्राम खजूर 281 कैलोरी ऊर्जा देता है।
मजबूत हड्डियां, तेज दिमाग
दूध और खजूर को मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 5-6 खजूर को एक गिलास दूध में डालकर दस मिनट तक उबालें। गुनगुना होने पर पीएं। यह शरीर में रक्तसंचार दुरुस्त करने के साथ खून की कमी पूरी करता है। मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ यह दिमाग तेज करता है। साथ ही इससे स्किन की चमक बढ़ती है।
दूर होती शरीर की कमजोरी
यह शरीर की कमजोरी दूर करता है। ऐसे लोग जो अंडरवेट हैं उनमें यह जरूरी तत्त्वों की पूर्ति कर हष्ट-पुष्ट बनाता है। इसमें मौजूद ग्लूकोज तुंरत ऊर्जा देता है। साथ ही हृदय रोगों का खतरा भी घटाता है। यह उन बच्चों के लिए भी फायदेमंद है जो रात में बिस्तर गीला करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो