scriptसुबह-सुबह 10 भीगे बादाम खाने से मिलते है चमत्कारिक लाभ, जान लीजिए कैसे खाएं | Patrika News
डाइट फिटनेस

सुबह-सुबह 10 भीगे बादाम खाने से मिलते है चमत्कारिक लाभ, जान लीजिए कैसे खाएं

7 Photos
2 months ago
1/7

Benefits of eating almonds : बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें खाने का एक खास तरीका भी है, जिससे आप इनके फायदों को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। जी हां, हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि रातभर भिगोए हुए बादाम खाने से चेहरे पर झुर्रियां कम होती हैं और उम्र का असर कम दिखाई देता है।

2/7

कितने बादाम खाएं?
यह अध्ययन "फाइटोथेरेपी रिसर्च" नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ था। इसमें शोधकर्ताओं ने लोगों के एक समूह को 16 हफ्तों तक रोजाना दो मुट्ठी (लगभग 60 ग्राम) भीगे हुए बादाम खाने के लिए दिया। अध्ययन के अंत में, शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों के चेहरे की रेखाओं की गंभीरता और चौड़ाई में 10% तक की कमी आई है।

3/7

बादाम खाने के फायदे
झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा जवां दिखती

बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले एंजाइमों को रोकने में मदद करता है, जिससे झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा जवां दिखती है।

इसके अलावा, बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए पोषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत माने जाते हैं। ये फैटी एसिड त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने में मदद करते हैं।

4/7

Blood sugar नियंत्रित करने में मदद करता है:

- बादाम में फाइबर होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
- बादाम में मौजूद मैग्नीशियम इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है।

मधुमेह से बचने के लिए बादाम का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें फाइबर, अनसैचुरेटेड फैट, और कम कार्बोहाइड्रेट होता है। यह एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आहार है, जिससे माना जाता है कि बादाम का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज (मधुमेह) के जोखिम को कम किया जा सकता है।

5/7

वजन घटाने में सहायक:

यदि आप वजन कम करने का तरीका ढूंढ़ रहे हैं, तो रोजगार करने के लिए बादाम को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। एक वैज्ञानिक अनुसंधान में एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) में प्रकाशित हुआ कहता है कि बादाम को कम कैलोरी डाइट के साथ मिलाकर वजन कम किया जा सकता है। रिसर्च ने दिखाया है कि लगभग 60 ग्राम बादाम रोजाना खाने से चयापचय सिंड्रोम से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं, जिसमें मोटापा भी शामिल है। और इस रिसर्च में यह भी बताया गया है कि बादाम का सेवन करने वालों में 24 हफ्ते बाद वजन में कमी देखी गई।

6/7

रातभर भिगोकर खाने के फायदे
रातभर भिगोकर रखने से बादाम नरम हो जाते हैं, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है। साथ ही, भिगोने से बादाम में मौजूद पोषक तत्व आसानी से शरीर में अवशोषित हो जाते हैं।

7/7

ध्यान देने योग्य बातें
हालांकि रातभर भिगोकर बादाम खाने के फायदे हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा बादाम न खाएं। एक दिन में मुट्ठी भर से ज्यादा बादाम खाना सेहत के लिए ठीक नहीं हो सकता है।

तो अगली बार जब आप बादाम खाएं, तो उन्हें रातभर भिगोकर जरूर खाएं। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा बल्कि आपकी त्वचा को भी जवां बनाए रखने में मदद करेगा।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है।यदि आपको बादाम से कोई एलर्जी है, तो इनका सेवन न करें। किसी भी नए खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.