Diet in Pregnancy: गर्भावस्था में बच्चे के दिमागी विकास के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diet in Pregnancy: आप गर्भवती हैं और चाहती हैं कि आपका होने वाला बच्चा बुद्धिमान हो तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि शिशु कितना बुद्धिमान होगा यह मां की डाइट पर भी बहुत हद तक निर्भर करता है...

By: युवराज सिंह

Published: 05 May 2020, 10:33 PM IST

Diet in Pregnancy: आप गर्भवती हैं और चाहती हैं कि आपका होने वाला बच्चा बुद्धिमान हो तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि शिशु कितना बुद्धिमान होगा यह मां की डाइट पर भी बहुत हद तक निर्भर करता है। आइए जानते हैं तेज दिमाग वाले बच्चे की चाहत रखने वाली महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए:-

पालक
प्रेंग्नेसी के दौरान पालक खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फोलेट डीएनए और सेल्स की संरचना के विकास में बहुत मददगार होता है। पालक में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और ढेर सारे मिनरल्स भी होते हैं जो दिमाग के विकास में मदद करते हैं। याद रखिए पालक को बहुत ज़्यादा नहीं पकाना चाहिए, वरना इसमें मौजूद फोलेट खत्म हो जाता है।

अंडा
अंडे में कोलिन नामक तत्व होता है तो जो दिमाग के विकास के लिए जरूरी है। इससे याद्दाशत बढ़ती है। साथ ही अंडे में आयरन और प्रोटीन भी होता है जो दिमागी विकास के लिए जरूरी है। याद रखिए कोलिन अंडे की जर्दी में पाया जाता है इसलिए अब से पूरा अंडा खाइए, सिर्फ उसका सफेद हिस्सा नहीं।

मूंगफली
मूंगफली को भी डायट में शामिल करना ज़रूरी है। इसमें हर तरह का जरूरी पोषक तत्व होता है जो बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी है। इसमें प्रोटीन, फैट, विटामिन बी और फोलेट पाया जाता है। इसमें विटामिन ई भी होता है जो डीएचए के लिए जरूरी होता है। मूंगफली को भूनकर या इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं।

दाल
दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। प्रेग्नेंसी के बाद तो दाल में घी डालकर खाने की सलाह दी ही जाती है, प्रेग्नेंसी के दौरान भी दाल खाना ज़रूरी है। दाल आयरन का भी बेहतरीन स्रोत है।

दही
दही में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डायट में दही भी ज़रूर शामिल करना चाहिए। इससे भ्रूण के दिमाग के विकास में मदद मिलती है।

एवोकाडो
इंसान का दिमाग 60% वसा से बना है और इसके लिए जिस फैट की जरूरत है वह एवोकाडो में भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है जिससे दिमाग के विकास में मदद मिलती है।

कद्दू के बीज
आपको शायद जानकर अजीब लगेगा लेकिन कद्दू का बीज गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें जिंक पाया जाता है जो बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी है। इसे सलाद में या यूं ही खा सकते हैं।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned