scriptसुबह करें भरपेट नाश्ता, कंट्राेल में रहेगा वजन | Eat Heavy breakfast to feel good with lose weight | Patrika News

सुबह करें भरपेट नाश्ता, कंट्राेल में रहेगा वजन

locationजयपुरPublished: Sep 04, 2019 11:14:24 am

एक शाेध के अनुसार सुबह हैवी नाश्ता लेना फायदेमंद है, इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है

breakfast

सुबह करें भरपेट नाश्ता, कंट्राेल में रहेगा वजन

सुबह हैवी नाश्ता लेना फायदेमंद है। इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। ऐसा एक शोध में सामने आया है। अमरीका के लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और पब्लिक हैल्थ में करीब 50 हजार लोगों पर हुई रिसर्च के अनुसार सुबह का हैवी नाश्ता बॉडी मास इंडेक्स को कम रखकर वजन नियंत्रित रखता है। इससे वजन बढ़ाने वाले मीठे व अधिक कैलोरी वाला भोजन करने की इच्छा कम होती है।
सुबह नाश्ता करने के फायदे

– नाश्ता नहीं करने का मतलब है कि पिछले दिन रात को किये गए भोजन के बाद से पेट में कुछ नहीं गया। यानि लगभग 12 -14 घंटे से शरीर को और दिमाग को पोषक तत्व नहीं मिले है।
– नाश्ता नहीं करने से ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ता है , गुस्सा आने लगता है , चिड़ सी मचने लगती है । यह खुद के लिए और घर या ऑफिस के लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।ऐसा ब्लड में शुगर कम होने की वजह से होता है। जब ब्लड शुगर लेवल कम होता है तो गुस्सा आना स्वाभाविक होता है क्योकि इसके असर से थकान भी लगती है और सोचने समझने की शक्ति पर भी असर पड़ता है।
– जब भी भूख लगती है तो पेट में एसिड बनता है। नाश्ता नहीं करने पर यह एसिड पेट की दिवार तथा भोजन नली को नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण एसिडिटी की समस्या पैदा हो सकती है।
– सुबह नाश्ता नहीं करने वाले लोगों में इन्सुलिन रेसिस्टेंस , टाइप 2 डायबिटीज तथा मोटापा बढ़ने का खतरा अधिक होता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने तथा ह्रदय रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
– दिमाग को रात के समय भी पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। जब हम खाना नहीं खाते तब ऊर्जा के लिए ग्लूकोज लीवर से प्राप्त होता है। यह ग्लूकोज लीवर में ग्लाइकोजेन के रूप में संग्रह किया हुआ रहता है।हो सकता है कि जरुरत के समय ग्लूकोज की सप्लाई के लिए लीवर में पर्याप्त मात्रा में ग्लाइकोजेन का संग्रह ना हो। ऐसा होने से शरीर में कोर्टिसोल नामक तनाव का हार्मोन बढ़ जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो