script

मेवे खाएं लेकिन नैचुरल रूप में

locationजयपुरPublished: Jun 10, 2019 12:58:54 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

सूखे मेवे को आहार में शामिल करना ज्यादा फायदेमंद होता है। आमतौर पर सूखे मेवे में आपकी जरूरत के हिसाब से सभी खनिज तत्व पाये जाते हैं। एक और खास बात यह है कि सूखे मेवे लंबे वक्त तक रखे रह सकते हैं और कहीं भी किसी भी तरह उन्हें ले जाया जा सकता है।

nuts

nuts

सूखे मेवे एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत होते हैं
सूखे मेवे एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत होते हैं जिससे कैंसर, हृदय रोग, ऑस्टियोपोरोसिस, मधुमेह और मस्तिष्क जैसी कई बीमारियों के खिलाफ लड़ने की ताकत मिलती है। इसमेें फाइबर होता है। फाइबर हमारे पाचन तंत्र को सही रूप से चलाने के लिए जरूरी है। सूखे मेवे स्वस्थ शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यह एक बड़े स्तर तक रक्तचाप कम करने में भी मदद करते हैं।
तलने-भूनने से मेवों में मौजूद सेहतमंद तेल का 10 फीसदी हिस्सा नष्ट हो जाता है
कई लोग बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता आदि सूखे मेवे खाते तो हैं लेकिन इनसे सही फायदा नहीं उठा पाते। इसकी वजह है मेवों को कुदरती रूप में न खाकर तलकर, भुनकर खाना। फूड एक्सपर्ट की मानें तो तलने और भूनने से इन मेवों में मौजूद सेहतमंद तेल का कम से कम 10 फीसदी हिस्सा नष्ट हो जाता है। इसी प्रकार तेल में फ्राई करने से कई बार नुकसानदायक केमिकल रिएक्शन भी हो सकता है। इसलिए काजू, अखरोट, बादाम, पिस्ता या किशमिश आदि हमेशा ताजा और कच्चे ही खाएं तो बेहतर हैं। इन्हें फ्रिज में रखकर इनका कुदरती स्वाद लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो