त्वचा चमकदार बनाकर शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाती है ककड़ी

त्वचा चमकदार बनाकर शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाती है ककड़ी

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Jul, 14 2019 07:55:19 PM (IST) डाइट-फिटनेस

गर्मी के दिनों में ककड़ी को नमक, मिर्च मसाला लगाकर बड़े चाव से खाते हैं, ऊर्जा का स्तर बढ़ाना इसका विशेष गुण है

गर्मी के दिनों में ककड़ी को नमक, मिर्च मसाला लगाकर बड़े चाव से खाते हैं। ऊर्जा का स्तर बढ़ाना इसका विशेष गुण है। ककड़ी का अचार, सलाद, रायता आदि बनाए जाते हैं। इसे नमक, मिर्च, नींबू के रस के साथ खाने से शरीर में तरलता बढ़ती है। ककड़ी खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। दो घंटे बाद पानी पीएं वर्ना उल्टी दस्त की समस्या हो सकती है। इसे खाली पेट न खाएं। अाइए जानते हैं इसके फायदाें के बारे में :-

चमकती त्वचा :
नहाने से आधा घंटा पहले ककड़ी के रस में हल्दी, नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, हाथों पर लगाने से त्वचा की चमक बढ़ती है। टमाटर, मूली, ककड़ी, गुलाबजल और नींबू के रस की समान मात्रा मिलाकर इसमें थोड़ी सी हल्दी फैंट कर इसका प्रयोग उबटन की तरह करने से त्वचा चमकदार बनती है।

गठिया :
ककड़ी के रस में चुकंदर और गाजर का रस मिलाकर एक गिलास की मात्रा में तीन बार लेने से कुछ हफ्ते में गठिया रोग में लाभ होता है।

बेहोशी :
ककड़ी काटकर सूंघने से बेहोशी दूर होती है।

पायरिया :
चबा-चबाकर ककड़ी खाने व इसके रस को दिन में दो तीन-बार पीने से मसूढ़े मजबूत होते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned