scriptलहसुन, प्याज खाने से कम हाेता है आंत के कैंसर का खतरा: शोध | Eating garlic, onion reduces the risk of bowel cancer: Research | Patrika News

लहसुन, प्याज खाने से कम हाेता है आंत के कैंसर का खतरा: शोध

locationजयपुरPublished: Nov 07, 2019 05:11:11 pm

National Cancer Awareness Day: लहसुन, प्याज और प्याज की प्रजाति की सब्जियों के सेवन से बड़ी आंत और गुदा के कैंसर का खतरा कम होता है…

Eating garlic, onion reduces the risk of bowel cancer: Research

लहसुन, प्याज खाने से कम हाेता है आंत के कैंसर का खतरा: शोध

National Cancer Awareness Day: लहसुन, प्याज और प्याज की प्रजाति की सब्जियों के सेवन से बड़ी आंत और गुदा के कैंसर का खतरा कम होता है। यह हालिया एक शोध के नतीजों में कही गई है।आहार नाल के निचले छोर पर स्थित बड़ी आंत और गुदा के कैंसर को कोलोरेक्टल कैंसर कहा जाता है।
एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलोजी में प्रकाशित इस शोध के नतीजों में बताया गया है कि प्याज की प्रजाति की सब्जियों का ज्यादा सेवन करने वाले वयस्कों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा उनलोगों से 79 फीसदी कम होता है जो इस तरह की सब्जियां कम खाते हैं।
चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फस्र्ट हॉस्पिटल के शोधकर्ता झी ली ने कहा, ”ऐसा देखा जाता है कि प्याज प्रजाति की सब्जियां ज्यादा खाने से ज्यादा सुरक्षा होती है।

उन्होंने कहा, ”मौजूदा शोध का सार यह है कि जीवनशैली बदलने से कोलोरेक्टल कैंसर से शुरुआती तौर पर रोकथाम हो सकती है।”
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोलोरेक्टल कैंसर पूरी दुनिया में आम है और 2018 में इसके 18 लाख मामले पाए गए जिनमें 8,62,000 की मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो