scriptफेस्टिव माहौल ये हो आपकी डाइट | Festive atmosphere is your diet | Patrika News

फेस्टिव माहौल ये हो आपकी डाइट

Published: Oct 02, 2018 04:33:44 am

दिवाली के नाम पर हम कुछ भी खाने से खुद को रोक नहीं पाते लेकिन लापरवाही से खाई गई चीजें न सिर्फ पेट को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि सेहत…

diet

diet

दिवाली के नाम पर हम कुछ भी खाने से खुद को रोक नहीं पाते लेकिन लापरवाही से खाई गई चीजें न सिर्फ पेट को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि सेहत भी बिगाड़ सकती हैं इसलिए जरूरी है कि आप अपनी फेस्टिव डाइट में इन बातों का ध्यान रखें।

ब्लड प्रेशर के रोगी

ब्लड प्रेशर के मरीज दिवाली की मिठाइयों में बैकरी प्रोडक्ट्स से परहेज करें क्योंकि इनमें सोडियम और बैकिंग पाडर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं। बीपी के मरीजों को कलर वाली मिठाइयों भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इन्हें सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के सिंथेटिक रंगों का प्रयोग किया जाता हैं। ऐसे लोगों को पोटेशियम युक्त फल जैसे मौसमी और केला आदि खाना चाहिए इससे उनका बीपी नियंत्रण में रहता है। लो बीपी वाले लोग घर में बनी हुई चीजें और सूखे मेवे आदि ले सकते हैं। जब भी आपको लगे कि आपका बीपी गड़बड़ा रहा है तो आराम करें और अपनी दवाएं नियमित रूप से लें।

हार्ट पेश्ेांट ध्यान दें

हृदय रोगियों को इस पूरे सीजन में ताजे फल व सब्जियां लेनी चाहिए। हल्का भोजन करें। ड्राई फू्रट्स में काजू नहीं खाने चाहिए।

दिवाली के गिफ्ट पैक

चॉकलेट्स को कम मात्रा में ही खाएं वर्ना शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी। नमकीन या अन्य स्नैक्स से परहेज करें क्योंकि ये एक से ही तेल में बनी होती हैं जो हृदय को नुकसान पहुंचाती हैं।

डायबिटीज के मरीज

डाइटीशिन डॉ. अनामिका सेठी के अनुसार मिठाइयों से ज्यादा सलाद या फू्रट डेजर्ट जैसे अंजीर, सेब, अनार आदि से बनीं खीर खाई जा सकती है क्योंकि इसमें ऊपर से मीठा डालने की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसे मरीजों को घर में ही मावा बनाकर मिठाइयां आदि बनानी चाहिए। शुगर फ्रर मिठाइयों का बिल्कुल प्रयोग न करें क्योंकि इनमें कई प्रकार के कैमिकल होते हैं जो आपको नुकसान पहुंचाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो