scriptHypertension Control Diet: उच्च रक्तचाप को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें | Follow Hypertension Control Diet To Prevent High Blood pressure | Patrika News

Hypertension Control Diet: उच्च रक्तचाप को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

locationजयपुरPublished: May 17, 2020 03:42:34 pm

Hypertension Control Diet: आज के समय में अनुचित खानपान व लाइफस्टाइल की गड़बड़ी के कारण ज्यादातर लाेग हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure ) या हाइपरटेंशन ( Hypertension ) के शिकार हैं। उच्च रक्तचाप काे एक साइलेंट किलर ताैर पर भी जाना जाता…

Follow Hypertension Control Diet To Prevent High Blood pressure

Hypertension Control Diet: उच्च रक्तचाप को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Hypertension Control Diet: आज के समय में अनुचित खानपान व लाइफस्टाइल की गड़बड़ी के कारण ज्यादातर लाेग हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure ) या हाइपरटेंशन ( Hypertension ) के शिकार हैं। उच्च रक्तचाप काे एक साइलेंट किलर ताैर पर भी जाना जाता, लेकिन लाेग इसे गंभीरता से नहीं लेते। हालांकि उच्च रक्तचाप की समस्या काे दवाई और हैल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते कि कुछ खास आहार, जाे आपके घर की रसाेई में आसानी से मिलते हैं,आपको हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या से जल्द छुटकारा दिला सकते हैं ( Foods To Control High Blood Pressure )। आइए जानते हैं इन खास फूड्स के बारे में :-
शहद
Honey For High BP: शहद उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सबसे अच्छे हर्बल उपचार में से एक माना जाता है। सुबह एक गिलास पानी के साथ शहद का नियमित सेवन न केवल शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
आंवला जूस
Amla Juice For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन काे नियंत्रित करने में आंवला जूस महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जाे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। आंवला जूस का इस्तेमाल सुबह खाली पेट एक गिलास पानी या शहद के साथ करने से जल्द ही उच्चरक्त चाप की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।इसके साथ ही यह रक्त वाहिकाओं काे चाैड़ा करने और रक्त काेलेस्ट्राॅल के स्तर काे कम करने में मदद करता है। Amla के अलावा विटामिन सी युक्त अन्य फल व सब्जियां हाई बीपी कंट्राेल करने में सहायक हाेती हैं।
चुकंदर
Beetroot For High BP: Beetroot में नाइट्रिक ऑक्साइड के अलावा फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन मौजूद होते जाे शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर High Blood Pressure Control करते हैं।

लहसुन
Garlic For High BP: लहसुन उच्च रक्तचाप को कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार है।यह रक्त काे पतला कर धमनियों में सुचारू रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। Garlic की एक कली सुबह खाली पेट खाने से High Blood Pressure के साथ कई बीमारियाें से छुटाकारा मिलता हैं।
प्याज
Onion For High BP: एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होने के कारण Onion रक्तचाप को कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है। प्याज में फ्लेवोनॉल क्वेरसेटिन होता है जो रक्तचाप और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कई अध्ययनों में साबित हाे चुका है कि प्याज का नियमित इस्तेमाल दिल की बीमारी काे भी दूर करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो