scriptइस मौसम में चुकंदर करेगा इन बीमारियों को दूर, जानें इसके फायदे | health benefits of beetroot juice | Patrika News

इस मौसम में चुकंदर करेगा इन बीमारियों को दूर, जानें इसके फायदे

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2020 03:22:14 pm

चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं।

इस मौसम में चुकंदर करेगा इन बीमारियों को दूर, जानें इसके फायदे

health benefits of beetroot juice

चुकंदर खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लोग सलाद और जूस के रूप में चुकंदर का सेवन करते हैं। जूस या सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल करना लाभदायक होता है। चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और शुगर लेवल भी सही रहता है। चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं। जानिए चुकंदर से होने वाले फायदों के बारे में ।

सलाद और जूस के रूप में चुकंदर का प्रयोग शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार यह मीठा, खून बढ़ाने वाला और पेशाब की समस्या में लाभकारी होता है।

एनीमिया: शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने वाले तत्व चुकंदर और उसकी पत्तियों में प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके लिए चुकंदर, उसकी पत्तियां, गाजर और टमाटर को मिलाकर बनाया गया जूस नियमित रूप से पीना चाहिए।

कब्ज एवं बवासीर: इसमें फाइबर की मात्रा कब्ज की समस्या को दूर करती है, जिससे बवासीर की तकलीफ में आराम होता है।
खून की शुद्धि: यह शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर रक्त को साफ करता है। इसे रोजाना खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

माहवारी: चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे अनियमित माहवारी की समस्या दूर होती है।
हड्डियां की कमजोरी होगी कम : चुकंदर शरीर में कैल्शियम को बढ़ाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं व हड्डियों का भुरभुरापन नहीं सताता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो