scriptPlum Health Benefits – कम कलाैरी के साथ वजन कंट्राेल करता है आलू बुखारा | Health benefits of plum: know the reasons to eat more plums | Patrika News

Plum Health Benefits – कम कलाैरी के साथ वजन कंट्राेल करता है आलू बुखारा

locationजयपुरPublished: Aug 20, 2019 10:23:28 am

आलूबुखारा जो कि शरीर की गर्मी दूर कर पेट ठीक रखता है, इसमें सेहत के कई गुण होते हैं

plum health benefits

Plum Health Benefits – कम कलाैरी के साथ वजन कंट्राेल करता है आलू बुखारा

आलूबुखारा ( Plum ) जो कि शरीर की गर्मी दूर कर पेट ठीक रखता है, इसमें सेहत के कई गुण होते हैं।आइए जानें इसके फायदों के बारे में-
जलन होती दूर : गर्मी के मौसम में यदि रोजाना 2-3 आलूबुखारा खाए जाएं तो आंखें, हथेली और तलवों में होने वाली जलन दूर होती है। इससे ठंडक मिलती है।
ताकत देता : इसमें मौजूद 50 प्रतिशत पानी कमजोर लिवर को ताकत देकर पीलिया से लड़ने में मददगार है।

पेट दुरुस्त : पित्तनाशक होने के कारण यह आंतों में होने वाली रुकावट दूर करता है। इस वजह से पेट संबंधी रोगों से बचाव भी होता है।
वजन करे कंट्रोल: आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है. अत: इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है।इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।
आंखों की सेहत का रखे ख्याल: आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-सी आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
मजबूत बनाएं हडि्डयां : महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis ) को रोकने में आलूबुखारा ( Plum ) बेहद सहायक है। रजोनिवृत्ति के उपरांत महिलाएं आलूबुखारे का सेवन करें तो वे स्वयं को ओस्टियोपोरेसिस से बचा सकती हैं।
दिमाग को रखे स्वस्थ : इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ( antioxidants ) आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। यह आपके तनाव को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो