scriptHealth News: इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है शकरकंदी, मोटापे से भी मिलेगी निजात | Health News: Sweet potato is effective in increasing immunity | Patrika News

Health News: इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है शकरकंदी, मोटापे से भी मिलेगी निजात

Published: Aug 26, 2021 12:40:27 am

Submitted by:

Deovrat Singh

Health Tips: शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम व विटामिन होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे खाने से त्वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं।

health tips

Health News: सर्दियों के मौसम में शकरकंदी न केवल फिट और तंदुरुस्त बनाती है, बल्कि मोटापे में भी कमी लाती है। शकरकंदी में आलू के मुकाबले 300 कैलोरी कम होती है। फाइबर से हमारा पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है। शकरकंदी खाने से जल्दी भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम व विटामिन होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे खाने से त्वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं।

इन फलों के छिलको में छिपे हैं कई औषधीय गुण, जानें सेहत के लिए कितने गुणकारी

इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन सी के अलावा बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है। शकरकंदी शरीर को गर्म भी रखती है और इसमें मौजूद विटामिन सी से ब्रोंकाइटिस व फेफड़ों की परेशानी में आराम मिलता है। यह मैगनीशियम, जिंक, व बीटा कैरोटीन होते हैं इसलिए यह गठिया या आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है। शकरकंदी को एंटी कार्सिनोजन (कैंसर से राहत दिलाने वाला) माना जाता है। यह आंतों के कैंसर से भी बचाती है। डायबिटिक भी इसे खा सकते हैं। इससे रक्त में शर्करा का स्तर ठीक रहता है और इंसुलिन की मात्रा भी नियंत्रित रहती है। आप इसे भूनकर या उबालकर खा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो