scriptHEALTH TIPS : इन पांच सवालों से जानिए कितना हैल्दी लाइफस्टाइल जी रहे हैं? | HEALTH TIPS: From these 5 questions, know how much healthy lifestyle | Patrika News

HEALTH TIPS : इन पांच सवालों से जानिए कितना हैल्दी लाइफस्टाइल जी रहे हैं?

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 03:54:31 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

अमरीका की एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी स्थित मायो क्लिनिक की एक रिसर्च के अनुसार लंबे समय तक बैठे रहना, निष्क्रिय जीवनशैली से कैंसर, टाइप टू डायबिटीज, हार्ट से जुड़े रोग होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। निष्क्रिय जीवनशैली से कमर के आसपास चर्बी बढऩा, मोटापा, कोशिकाओं की सूजन, पैदल चलने में कठिनाई, रीढ़ की हड्डी में दर्द को बढ़ा सकता है। साथ ही मांसपेशियों और हाथ-पैर कमजोर, त्वचा संबंधी समस्याएं और मेटाबोलिज्म सिंड्रोम, उच्च रक्तचाप, रक्त में शर्करा व कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढऩा शुरू होता है।

HEALTH TIPS

आप अपनी जीवनशैली के बारे में जानने के लिए इन पांच सवालों के जवाब से जान सकते हैं कि आप कितना सक्रिय जीवनशैली जी रहे हैं।
सवाल : नियमित सुबह कितने बजे उठते हैं?
यदि आपके उठने का समय सुबह सूर्योदय के बाद का है तो ठीक नहीं है। इससे दिनचर्या भी प्रभावित होती है। समय से उठने के लिए जरूरी है कि आप रात में 10-11 बजे तक सो जाएं। देर रात सोने वाले सामान्यत: सुबह देर से ही उठते हैं।
सवाल : कितनी देर टीवी-मोबाइल देखते, कंप्यूटर पर काम करते हैं?
एक से घंटे से अधिक मोबाइल-टीवी देखने से आंखें खराब हो सकती हैं। मोबाइल स्क्रीन से इलेक्टौमेग्नेटिक हाइपरसेंसेटिविटी की शिकायत हो जाती है। इससे सिर दर्द, थकान, बैचेनी, कमजोरी महसूस होती है जो अनिद्रा व माइग्रेन में बदल सकते है।
सवाल : कौनसी शारीरिक गतिविधि, कितनी देर करते हैं?
यदि आप नियमित 30-60 मिनट वॉक, कार्डियो, हल्की एक्सरसाइज और हैवी वर्कआउट करते हैं तो पूरे दिन ताजगी बनी रहती है व ऊर्जावान रहते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है। तनाव, थकान, अपच से दूर रहेंगे। ऐसा न करने से निष्क्रिय जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की आशंका बढ़ती है।
सवाल : क्या सेहत की चिंता किए बिना सबकुछ खाते हैं?
जो भी चीज खा रहे हैं वह सेहत के लिए कितनी जरूरी है? उनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व फाइबर भरपूर होने चाहिए। जंक, प्रोसेस्ड फूड और सॉफ्ट ड्रिंक लेने से बचें। कभी भूख से ज्यादा न खाएं। यदि आप यह सोचकर नहीं खाएंगे तो पाचन संबंधी दिक्कतों के साथ मोटापा भी बढ़ेगा।
सवाल : एक साल में आपका कितना वजन बढ़ा/घटा है?
आपका वजन कितना है? कमर का घेरा बढ़ तो नहीं रहा है? यदि जवाब हां है तो इसके कारणों को जानने की कोशिश करें। खानपान संतुलित रखें और नियमित एक्सरसाइज करें।
– डॉ. एम. वली, सीनियर फिजिशियन, सर गंगाराम अस्पताल, दिल्ली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो