Health Tips : आपका बच्चा तो नहीं बैठता W Pose में, हो सकती भारी परेशानी

Health Tips : आपका बच्चा तो नहीं बैठता W Pose में, हो सकती भारी परेशानी

Ramesh Kumar Singh | Updated: 06 Sep 2019, 08:08:14 PM (IST) डाइट-फिटनेस

बच्चे खाना खाते, पढ़ते व टीवी देखते वक्त कूल्हों पर बैठकर घुटनों को मोड़ लेते हैं। पैरों को बाहर की ओर फैलाते हैं। इसे W Pose कहते हैं। इससे मांसपेशियों पर खिंचाव नहीं होता है। बच्चों की मांसपेशियां व शारीरिक विकास प्रभावित हो सकता है।

ऐसे बच्चे जिनमें रिकेट्स, उनके हड्डियों के अलाइनमेंट में गड़बड़ी, सेरेब्रल पॉल्सी के मरीज बच्चों में यह दिक्कत ज्यादा होती है। ऐसे बच्चों की हड्डियां, नसें व मांसपेशियां कमजोर होती हैं। इसलिए उन्हें सही मुद्रा में बैठने में दिक्कत होती है। जिन बच्चों में पोषण की कमी से सही तरीके से शारीरिक विकास नहीं होता है उनमें भी यह दिक्कत होती है।
आगे चलकर बढ़ती है परेशानी
इस मुद्रा में बैठने से बच्चों की मांसपेशियों व हड्डियों का विकास बाधित होता है। पैरों की मांसपेशियों में एक प्रकार की कठोरता आ जाती है। इस आदत से जोड़ों पर गलत असर पड़ता है। चलने व दौडऩे में दिक्कत आती है। पैरों में अकडऩ हो जाती है। अधिक दबाव से कूल्हों से संबंधित समस्याएं होती हैं।

ये पांच बदलाव करें
1- तैराकी, साइक्लिंग व अन्य आउटडोर गेम्स में भाग लेने को प्रोत्साहित करें।
2- बच्चा इस पोजिशन में बैठे तो उसे टोकें। दिक्कतों के बारे में बताएं।
3- बच्चे को आलती-पालती मारकर बैठने के फायदों के बारे में बताएं।
4- बच्चे की पीठ, जोड़ों की अच्छे से मालिश करें, इससे मजबूती आएगी।
5- सामान्य मुद्रा में बैठने से दिक्कत है तो स्टूल, कुर्सी के सहारे बैठाएं। दिक्कत होने पर चिकित्सक से परामर्श लें।
एक्सपर्ट : डॉ. अशोक गुप्ता, वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ, जेके लोन हॉस्पिटल, जयपुर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned