scriptHEALTH TIPS : उल्टी-दस्त व कब्ज में हरड़ के प्रयोग से मिलती है राहत | HEALTH TIPS: Vomiting, diarrhea and constipation provide relief | Patrika News

HEALTH TIPS : उल्टी-दस्त व कब्ज में हरड़ के प्रयोग से मिलती है राहत

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2020 05:16:55 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

हरड़ का प्रयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें रोगों के हरण करने की क्षमता होती है, इसलिए इसे हरीतकी कहा जाता है।

HEALTH TIPS

हरड़ पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। साथ ही यह शरीर को डिटॉक्स कर वजन घटाने में भी मदद करती है। इसमें कई प्रकार के एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसमें कई अन्य अघुलनशील पदार्थ भी होते हैं। इसमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं।
उल्टी-दस्त से मिलता आराम

बुखार, पेट फूलना, उल्टी-दस्त, गैस बनना और बवासीर जैसी समस्याओं में इसका प्रयोग किया जाता है। हरड़ का चूर्ण और शहद का प्रयोग करने से उल्टी-दस्त में आराम मिलता है।
कब्ज में राहत

हरड़ में गैलिक एसिड पाया जाता है जो रक्त में प्लाज्मा इंसुलिन बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। कब्ज के लिए चुटकीभर हरड़ चूर्ण को नमक के साथ खाना चाहिए। इसे लौंग या दालचीनी के साथ लें। दस्त की समस्या में हरड़ की चटनी बनाकर दिन में 3-4 बार खाने से दस्त में आराम मिलता है।
जरूर बरतें सावधानी

कमजोर शरीर, अवसादग्रस्त व्यक्ति तथा गर्भवती महिलाओं को इसका प्रयोग करने से बचना चाहिए। इसको बिना आयुर्वेद विशेषज्ञ से परामर्श के नहीं लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो