scriptHealthy diet plan to avoid Malnutrition and stay strong | एेसा रखेंगे अपना आहार ताे नहीं हाेंगे कुपाेषण का शिकार | Patrika News

एेसा रखेंगे अपना आहार ताे नहीं हाेंगे कुपाेषण का शिकार

यदि लोग पर्याप्त खाना नहीं खाते या उनके भोजन में पोषक तत्वों की कमी होती है तो वे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं

जयपुर

Updated: February 09, 2019 02:39:21 pm

यदि लोग पर्याप्त खाना नहीं खाते या उनके भोजन में पोषक तत्वों की कमी होती है तो वे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं। कुपोषण का अर्थ है 'खराब पोषण'। इसकी वजह से शारीरिक विकास में कमी, थकान, घाव भरने में अधिक समय लगना, त्वचा पतली, सूखी, पीली व ठंडी हो सकती है और सांस लेने में कठिनाई जैसी दिक्कत होने लगती हैं।
healthy diet
बच्चों में कैलोरी और प्रोटीन की कमी वाले आहार के कारण वजन में कमी, लंबाई न बढ़ना, कम प्रतिरोधक क्षमता और कमजोर मानसिक विकास जैसी विसंगतियां पैदा हो जाती हैं। नवजात शिशुओं, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं व वयस्कों को सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी सहित कुपोषण का सबसे अधिक खतरा होता है।
एेसे करें बचाव

- रात को 50 ग्राम किशमिश पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इसे अच्छी तरह से चबाकर खा लें। इस प्रक्रिया को 2-3 महीने नियमित तौर पर करने से तीन महीने में ही कुपोषण मुक्त हो जाएंगे और आपका वजन भी बढ़ जाएगा।
- अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं। दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होती है इसलिए अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा दालों को जगह दें।

- दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन करने से भी आप कुपोषण के खिलाफ जंग लड़ सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना 300-500 मिली लीटर दूध पीना होगा।
- रोजाना एक कटोरी बींस खाना आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। रोजाना अखरोट खाने से आपका वजन बढ़ जाएगा। इसमें मौजूद मोनो सैचुरेटिड फैट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
- पूरी नींद ना लेने की वजह से आपके शरीर पर प्रभाव पड़ता है साथ ही शरीर थका हुआ महसूस करता है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

- रोजाना 100-200 ग्राम काले भुने हुए चने खाने से भी आप कुपोषण को मात दे सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें रात में भिगोकर रख दें और सुखा लें। इससे भी आपको फर्क साफ दिखेगा।
- कैल्शियम और आयरन की दवाओं को नियमित खाने से भी आप कुपोषण से मुक्ति पा सकते हैं। ये दवाए आप किसी भी सरकारी अस्पताल से मुफ्त में ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचइंग्लैंड के खिलाफ T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, शिखर धवन सहित दिग्गजों की वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.