scriptHealthy Diet Tips: हरी-भरी डाइट से रहें फुली एनर्जेटिक | Healthy Diet Tips: Keep a Fully Energetic with Green Diet | Patrika News

Healthy Diet Tips: हरी-भरी डाइट से रहें फुली एनर्जेटिक

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2019 04:59:27 pm

Healthy Diet Tips: रोजमर्रा की लगातार व्यस्त होती जिंदगी और आपाधापी के बीच अक्सर हम ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं

Healthy Diet Tips: Keep a Fully Energetic with Green Diet

Healthy Diet Tips: हरी-भरी डाइट से रहें फुली एनर्जेटिक

Healthy Diet Tips: रोजमर्रा की लगातार व्यस्त होती जिंदगी और आपाधापी के बीच अक्सर हम ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं। जिससे हमारा जीवन बुरी तरह प्रभावित होता है।हालांकि इस समस्या से निजात पाना कोई मुश्किल काम नहीं है। कुछ बातों का ध्यान रखकर और थोड़े बहुत बदलावों की मदद से आप न सिर्फ अपनी एनर्जी को बेहतर बना सकते हैं बल्कि लंबे समय तक स्वस्थ भी रह सकते हैं। आइए जानते है एनर्जेटिक रहने के कुछ खास टिप्स ( Tips To Boost Your Energy ) के बारे में :-
एनर्जी से भरपूर ब्रेकफास्ट जरूरी
सुबह का पहला आहार आपके दिनभर की एनर्जी का बड़ा स्रोत है जिसे हम अक्सर कम अहमियत देते हैं। बेहतर नाश्ते के लिए जरूरी है कि आपके सुबह के भोजन में प्रोटीन और फैट के साथ कार्बोहाइड्रेट का संतुलन हो। नारियल पानी, अंकुरित दालें और दूध इसके बेहतर विकल्प हैं।
पानी पीने का रखें ध्यान
पानी का भरा हुआ गिलास आपके डेस्क का हिस्सा होना चाहिए। एक व्यक्ति को मौसम के हिसाब से शरीर को पानी की पूर्ति करते रहना चाहिए। इसे जानने का सबसे आसान तरीका आपका यूरीन है। अगर वह ज्यादा पीला आ रहा है तो सावधान हो जाना चाहिए कि आप शरीर को उतना पानी नहीं दे रहे हैं जितनी उसे जरूरत है। रोजाना शरीर को तीन से चार लीटर पानी की जरूरत होती है।
सिट्रिक एसिड
सिट्रिक एसिड खट्टी चीजों में पाया जाता है। नींबू और संतरा इसके बेहतरीन स्रोत हैं। नींबू को अपने सलाद का हिस्सा बनाएं और संतरे या मौसमी का जूस दिन में एक बार लें। नींबू पानी से वजन कम कर सकते हैं क्येांकि यह शरीर में जमी अतिरिक्तवसा को बाहर निकालने का काम करता है।
अंकुरित अनाज करें डाइट में शामिल
अंकुरित अनाज सस्ता व बनाने में आसान होता है। चना, मूंग, गेहूं, सोयाबीन, मेथी आदि को अंकुरित किया जा सकता है। इसमें विटामिन व अन्य पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं। इसे आप सुबह के नाश्ते या स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।
एनर्जी का राज बी-12
विटामिन बी-12 एनर्जी लेवल को भी बेहतर बनाता है। दूध, बादाम, टोफू और सूखे मेवे इस विटामिन काबेहतर स्रोत हैं। इसकी कमी से डायरिया, कब्ज, कमजोरी, थकान जैसी तकलीफें हो सकती हैं।
दिन में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं
दिन में थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाने से ब्लड शुगर लेवल एक जैसा बना रहता है और काफी काम करने के बावजूद भी आप थकान महसूस नहीं करते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने स्नैक्स के चयन में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। स्नैक्स में भुने चने, रोस्टेड मूंगफली, सूखे मेवे या उबली हुई सब्जियां खाएं।
धूप लें
उगते हुए सूर्य के प्रकाश में 20 से 30 मिनट बिताने वाले लोगों में ऊर्जा का उच्च स्तर होता है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि उगते हुए सूर्य की रोशनी में अल्ट्रा वॉयलेट किरणों का दुष्प्रभाव नहीं होता है इसलिए इसी समय सूरज की रोशनी लेना एनर्जी प्राप्त करने का सही वक्तमाना गया है।
हरी-भरी डाइट अपनाएं
भोजन में हरे सलाद को जगह दें। इस सलाद में वे सभी पौष्टिक तत्व होते हैं जो ऊर्जा के लिए जरूरी होते हैं। इसमें आयरन के अलावा प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो पाचनतंत्र को भी मजबूत बनाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो