scriptHealthy Vegetables: सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये खास सब्जियां | Healthy Vegetables: Eat leafy greens vegetables to stay young | Patrika News

Healthy Vegetables: सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये खास सब्जियां

locationजयपुरPublished: Dec 27, 2019 02:34:42 pm

Healthy Vegetables: सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक खाने की बहुत जरूरत होती है। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपको कई बीमारियों से बचा कर रखता है। एक अध्ययन के अनुसार अपने दैनिक आहार में 1.5 कप हरी पत्तेदार सब्जियां ( leafy greens vegetables ) शामिल करने से आपको टाइप 2 डायबिटीज…

Healthy Vegetables: Eat leafy greens vegetables to stay young

Healthy Vegetables: सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये खास सब्जियां

healthy vegetables In Hindi: सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक खाने की बहुत जरूरत होती है। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपको कई बीमारियों से बचा कर रखता है। एक अध्ययन के अनुसार अपने दैनिक आहार में 1.5 कप हरी पत्तेदार सब्जियां ( leafy greens vegetables ) शामिल करने से आपको टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम हो सकती है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को शामिल करना भी खुश और स्वस्थ रहने का सबसे सरल तरीका है। सब्जियां विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और खनिजों जैसे पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत हैं। आइए जानते हैं उन सेहतमंद सब्जियों ( Healthy Vegetables ) के बारें में जो आपको स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है :-
चुकंदर ( Beet Root )
चुकंदर नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपके रक्तचाप के लिए अच्छा हैं। इस सुपरफूड में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इसे स्लाइस में काटें और अपने सलाद में जोड़ें।
एस्परैगस ( Asparagus )
एस्परैगस खाने से आपको विटामिन बी मिलेगा, जो उच्च रक्तचाप से लड़ने में मदद करेगा। कच्चे एस्परैगस को सलाद के रूप में खाया जा सकता है।

पालक ( spinach )
पोषक तत्वों से भरपूर पालक हर लिहाज से सेहतमंद है। इसमें विटामिन सी, ए, और के के साथ-साथ मैंगनीज की स्वस्थ मात्रा होती है। पालकी सब्जी, सलाद या बस पालक को उबाल कर स्मूदी के तौर पर पिएं, ये हर तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है।
ब्रोकोली ( broccoli )
ब्रोकोली में विशेष पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो छोटे मोटे रोग दूर करन के साथ कैंसर जैसे रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इस वेजी खाने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी और के मिलेगा। इसे बस एक चुटकी नमक और कालीमिर्च के साथ उबाल कर आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।
गाजर ( carrot )
विटामिन ए से भरपूर गाजर काफी सेहतमंद होती हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो गाजर को उनके जीवंत नारंगी रंग देता है और कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है। गाजर में विटामिन सी, विटामिन के और पोटैशियम भी अधिक होता है।
लहसुन ( garlic )
शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि लहसुन हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यह कैंसर की रोकथाम में मददगार हैं। लहसुन में मौजूद मुख्य सक्रिय यौगिक एलिसिन कई रोगों से शरीर की रक्षा करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो