scriptVitamin B12 Deficiency: शरीर के संतुलन को खराब कर सकती है B12 की कमी | How Vitamin B12 Deficiency Affect Your Body And Functionality? | Patrika News

Vitamin B12 Deficiency: शरीर के संतुलन को खराब कर सकती है B12 की कमी

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2019 03:52:01 pm

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, कार्बोहाइड्रेट से ऊर्जा उत्पादन, फैट और प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म और एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है

How Vitamin B12 Deficiency Affects Your Health

Vitamin B12 Deficiency: शरीर के संतुलन को खराब कर सकती है B12 की कमी

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, कार्बोहाइड्रेट से ऊर्जा उत्पादन, फैट और प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म और एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ अध्ययनों के अनुसार भारतीय लाेगाें में 70-100 प्रतिशत तक विटामिन बी 12 की कमी देखी गई है। विटामिन बी 12 की कमी गंभीर स्वास्थ्य राेगाें का खतरा पैदा कर सकती है। खासकर न्यूरोलॉजिकल कॉम्प्लिकेशन काे बढ़ावा मिलता है।
विटामिन बी 12 की कमी से नुकसान ( Symptoms Of Low Vitamin b12 )

– B12 की कमी से आपका शरीर आॅक्सीजन के प्रवाह के लिए जरूरी रेड ब्लड सेल का उत्पादन नहीं कर पाता है।जिसकी वजह से आप हमेशा थका हुआ आैर कमजाेर महसूस करते हैं।
– विटामिन बी 12 की कमी है,आपके त्वचा का रंग बदल देती है। आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ जाता है।

– बी 12 माइलिन के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो आपकी नसों को उत्तेजित करता है और आपके तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। B12 की कमी में तंत्रिका क्षति हाेने पर व्यक्ति काे सुर्इ चुभने जैसा अहसास हाेता है।
– बी 12 की कमी आपके शरीर के बैलेंस का खराब कर सकती हैं। क्याेंकि यह आपके दिमाग आैर शरीर की गतिशिलता के समन्वय काे प्रभावित करती है।

– बी 12 की कमी का प्रारंभिक संकेत लाल और सूजी हुई जीभ हो सकता है। इस स्थिति को ग्लोसिटिस के रूप में जाना जाता है।
– विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले एनीमिया के कारण कुछ लोगों को सांस फूलने और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। यह तब होता है जब शरीर अपनी सभी कोशिकाओं में पर्याप्त ऑक्सीजन का परिवहन करने में असमर्थ होता है।
– बी 12 की कमी से तंत्रिका तंत्र की क्षति ऑप्टिक तंत्रिका को प्रभावित कर सकती है। इसका परिणाम धुंधला दिखार्इ देना हाे सकता है।

– बी 12 की कमी से कर्इ बार लाेगाें में अवसाद व अल्जाइमर रोग के लक्षण देखे जाते हैं।
Vitamin B12 Sources
विटामिन बी 12 आमतौर पर केवल पशु उत्पादों जैसे मांस, अंडे, मछली से मिलता है। शाकाहारी लाेग दूध, चीज, योगर्ट, साेया दूध आदि से इसकी इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो