script

सर्दी-जुकाम से परेशान तो आज से ही करें ये उपाय

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2019 05:31:04 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

शीत ऋतु में तापमान कम होने की वजह से थोड़ी सी असावधानी भी सेहत बिगाड़ सकती है। इस दौरान जुकाम, बुखार, सूजन, संक्रमण, जोड़ों का दर्द बढ़ता है। खांसी व फेफड़ों से संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इस मौसम में 25-35 डिग्री सेल्सियस के तापमान में शरीर अच्छे से काम करता है।

cold

शरीर सामान्यत: 7 डिग्री अधिक तापमान सहन करता है। शरीर अलग-अलग जगह व मौसम के तापमान अनुसार ढल जाता है। लेकिन इसके बदलाव के दौरान शारीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण लोग बीमार पड़ जाते हैं।
फिट रहने के लिए अपनाएं ये फंडा
यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह के समय नियमित आधे से एक घंटे तक योग-व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर में गर्माहट रहती है और रोग प्रतिरोधकता भी बढ़ती है। यदि आप बुजुर्ग हैं तो सुबह सैर, योग-प्राणायम कर सकते हैं। इससे जहां शरीर में गर्माहट रहेगी वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। यदि आप हार्ट व हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो धूप निकलने के बाद ही सैर आदि के लिए बाहर निकलें।
खानपान में भी बदलाव जरूरी
इसके अलावा खानपान में बदलाव भी जरूरी हैं। मौसमी फल, सूखे मेवे ज्यादा खाएं। अनार, मौसमी, संतरा, चुकंदर, अनानास खानपान में शामिल करें। इनका नियमित इस्तेमाल से एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं। अदरक, कच्ची हल्दी, लौंग, इलायची, तुलसी का ज्यादा प्रयोग करें। इनमें एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके अलावा बाजरा, गुड़, घी, टमाटर, मिक्स वेज सूप पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शहद, आंवला, एलोवेरा के प्रयोग से भी रोग प्रतिरोधकता मजबूत होती है। फेफड़े, किडनी, जोड़ों संबंधी तकलीफ में आराम मिलता है।

सूर्योदय के बाद दो घंटे तक की धूप लें

विटामिन डी के लिए सूर्योदय के बाद दो घंटे तक की धूप लें। धूप में बैठने से हड्डियां मजबूत होंगी और ऊर्जा भी बनी रहेगी। तली-भुनी व शीत प्रकृति की चीजों को खाने से परहेज करें। संक्रमण से बचने के लिए नमक-गुनगुने पानी का गरारा करें। रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं। सर्दी में शरीर की जरूरत के अनुसार पानी पीना चाहिए। गर्मी के मौसम की तरह ही सर्दी में भी भरपूर पानी पीएं। इससे हाइड्रेटेड रहेंगे, त्वचा और पाचन भी अच्छा रहेगा।

शहद, अदरक व एलोवेरा का जूस देगा राहत
सूजन, गठिया की तकलीफ में शहद, अदरक, एलोवेरा जूस लें। गुड़, काली-मिर्च, पीपली पाउडर का काढ़ा पीने से सर्दी में आराम मिलता है। टमाटर में लहसुन, तुलसी, अदरक, हींग, जीरा मिश्रित सूप पीएं। अखरोट खाएं, कोलेस्ट्रॉल कम होगा, फाइबर और प्रोटीन भी मिलेगा। नियमित च्यवनप्राश खाएं, पाचन ठीक रहेगा और भरपूर ऊर्जा मिलेगी। सर्दी में गजक, गोंद गुड़-तिल और मिक्स दाल के लड्डू खाएं। यदि किसी को कोई बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह पर डाइट लें।
एक्सपर्ट : डॉ. विशाल गुप्ता, फिजिशियन
एक्सपर्ट : लेफ्टिनेंट डॉ.अमित शर्मा, आयुर्वेद विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो