scriptसेहतमंद रहना चाहते हैं तो भोजन करते समय न करें ये गलतियां | If you want to be healthy, do not make these mistakes while eating | Patrika News

सेहतमंद रहना चाहते हैं तो भोजन करते समय न करें ये गलतियां

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2020 02:28:59 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

बहुत सारे लोग भोजन करते समय कुछ गलतियां करते हैं जिससे उन्हें उसका पूरा पोषण नहीं मिलता है। इस कारण वे सेहतमंद नहीं रहते हैं।

सेहतमंद

क्या, कब और कैसे खाना चाहिए
जब बात शरीर को हेल्दी रखने की आती है तो उसमें हमारी ईटिंग हैबिट्स का बहुत बड़ा हाथ होता है। ऐसे में फिट और हेल्दी रहना है तो आयुर्वेद के अनुसार जानें कि हमें क्या खाना चाहिए, कब खाना चाहिए और कैसे खाना चाहिए।

तेल, चीनी, नमक थोड़ा कम

फूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड ऑथोरिटी ऑफ इण्डिया (एफएसएसएआइ) की ओर से ईट राइट इंडिया कैम्पेन के तहत तेल, चीनी, नमक थोड़ा कम-थोडा कम खाने को लेकर नारा दिया गया। विशेषज्ञों के अनुसार बदलती हुई दिनचर्या के मध्य नजर हमें खान-पान में इन तीन चीजों तेल, चीनी व नमक का उपयोग दिन-प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा कम करना होगा अन्यथा बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। हम सुबह से शाम तक जो भी कुछ खाते-पीते हैं उनमें मुख्यत: इन्हीं तीनों खाद्य पदार्थों का मिश्रण होता है।
शरीर की प्रकृति के अनुसार करें भोजन
हम दिनभर में जो भी खाते-पीते हैं, जरूरी नहीं कि वह शरीर के लिए फायदेमंद ही हो। आयुर्वेद में हर चीज के खाने-पीने का समय मौसम व शारीर की प्रकृति के अनुसार तय किया गया है।
आहार के छह रस
आयुर्वेद के अनुसार, भोजन में 6 रस शामिल होने चाहिए। ये 6 रस हैं- मधुर (मीठा), लवण (नमकीन), अम्ल (खट्टा), कटु (कड़वा), तिक्त (तीखा) और कषाय (कसैला)। शरीर की प्रकृति के अनुसार ही भोजन करना चाहिए। इससे शरीर में पोषक तत्वों का असंतुलन नहीं होता है। कुछ लोग मिली हुई प्रकृति के होते हैं। ऐसे लोगों को अपने भोजन के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर की परामर्श से आहार करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो