script

CHILD HEALTH : बच्चे को फिट रखना चाहते हैं तो आज से ही करें ये काम

locationजयपुरPublished: Jun 23, 2020 07:32:55 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

ऐसा नहीं है बीमार होने के बाद पौष्टिक खाने की जरूरत होती है। जन्म से लेकर हर उम्र में शारीरिक विकास के लिए पौष्टिक व संतुलित आहार की जरूरत होती है।

बच्चे

अधिक घी देने से बचें
1-3 साल के बच्चे को दाल, चावल, रोटी देते हैं। कुछ लोग घी खिलाने पर जोर देते हैं ताकि उसका शरीर मजबूत हो। इस उम्र में बच्चे के भीतर सेल्स बनने का काम शुरू हो चुका होता है। घी अधिक मात्रा में देने से फैट सेल्स बनने का काम दोगुनी तेजी से होता है जो बच्चे के मोटा बना देता है।
जंक फूड से बचें
3-10 साल की उम्र में बच्चे की हड्डियों का विकास होता है। इस दौरान कैल्शियम और आयरन की जरूरत होती है। इसके लिए उसके भोजन में दूध, दही, दाल, हरी सब्जी, फल और प्रोटीनयुक्त डाइट का अधिक मात्रा में होना जरूरी है। रोजाना 1200 से 1400 कैलोरी उसे हर दिन लेनी जरूरी है।

सोयाबीनयुक्त चीजें खाने से फायदा

40-60 की उम्र में खानपान बढिय़ा होना चाहिए। पोषक तत्त्व न मिलने से शरीर कमजोर होता है। महिलाओं में इस उम्र में माहवारी संबंधी समस्या भी होती है। ऐसे में सोयाबीनयुक्त चीजें खाने से फायदा होता है। एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी नहीं होगी और हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थैरेपी से बच सकते हैं।
सुबह का नाश्ता हैवी
18-25 की उम्र में 24 घंटे के भीतर रोजाना वयस्क पुरुष को 2500, महिला को 1800 कैलोरी लेना जरूरी होता है। खाना तय समय पर खाना चाहिए। नाश्ता हैवी रहेगा तो शरीर फिट और एक्टिव रहेगा। सुबह भरपूर नाश्ता करने से शरीर में दिनभर ऊर्जा और फुर्ती बनी रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो