गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए रखें इन बातों का खास ध्यान

बढ़ती गर्मी में हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, लू लगना जैसी समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

By: Pratibha Tripathi

Published: 25 Mar 2021, 09:54 PM IST

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम आते ही बीमारियां भी साथ चली आती है। इस मौसम में ज्यादातर लोगों को हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, लू लगना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में शरीर को फिट और एक्टिव रहने के लिए जरूरी है शरीर में पानी की कमी को पूरा करना। तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं। गर्मी के समय में ज्यादातर पानी या फ्रेश जूस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा ऐसी कई तरीके हैं जिससे आप बढ़ती गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं।

heavy_food.jpg

हैवी फूड खाने से बचें

गर्मी का मौसम आते ही भूख कम प्यास ज्यादा लगने लगती है। ऐसे मौसम में लोगों को भारी खाने से बचना चाहिए। इस दौरान हल्का भोजन शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। साथ ही इस मौसम में सलाद का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए।

water.jpg

ज्यादा से ज्यादा जूस का सेवन करें

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडाहट देने के लिए छाछ का सेवन करना काफी अच्छा होता है।। इसके अलावा नींबू पानी, तरबूज का जूस, सोडा इत्यादि का सेवन करने से आप काफी हद तक सेहत संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। हेल्दी चीजों के सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी आएगी और आप दिन भर एक्टिव महसूस करेंगे।

morning_walk.jpg

एक्सरसाइज न छोड़े

कुछ लोग बढ़ती गर्मी के कारण एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। असल में इन दिनों एक्सरसाइज करने से शरीर में पानी की कमी होने से थोड़ी कमजोरी आने लगती है। इसलिए एक्सरसाइज करते वक्त समय समय पर पानी पीना चाहिए। यह मौसम शरीर के वजन को कम करने के लिए सबसे अच्छा होता है। क्योंकि इन दिनों वर्कआउट करने से बॉडी पसीने के रूप में दोगुनी फैट शरीर से बाहर निकलती है।

girl_sunwarm.jpg

चाय-कॉफी के सेवन से बचें

गर्मियों में कैफीनयुक्त चीजों का सेवन करने से बचें। खासकर नाश्ते में चाय की जगह जूस लें

धूप में निकलने से बचें

गर्मी के मौसम में सूरज की किरणों का प्रभाव सीधे शरीर पर पड़ता है। इसलिए घर से निकलने से पहले चेहरे और सिर को ढक कर निकलें। साथ ही आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेज का इस्तेमाल करें।

बाहर से आकर तुरंत पानी न पीएं

धूप से आने के बाद लोग तुंरत पानी पी लेते है जो काफी गलत है। कुछ देर रूकें और फ्रिज का पानी पीने से बचें।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned